मानसून में जा रहें है ट्रेवल पर, तो इस तरह कीजिये अपना बैग पैक

0
67

बारिश के मौसम में यात्रा करने निकलने से पहले अपने बैग में सही सामान व टूल्स रखना बेहद जरूरी है, जिससे आपका सेलफोन और वॉलेट नहीं भीग पाए. अपने साथ जिप लॉक बैग, छाता, मच्छर भगाने वाला और वाटरप्रूफ बैगपैक ले जाएं. वान्डरट्रेल्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के सह-संस्थापक नारायण मेनन ने बारिश के मौसम में यात्रा के दौरान ले जाई जाने वाली आवश्यक चीजों के बारे में ये टिप्स दी हैं.

Related image
via

1. अपने पास छाता या रेनकोट रखें. आपके पास वॉटरप्रूफ बैग पैक भी जरूर होना चाहिए.

2. हमेशा जिप लॉक बैग साथ रखें. यह वॉलेट और अन्य कीमती वस्तुओं जैसे स्मार्टफोन, कैमरा और लेंस आदि को रखने के लिए काम आता है और इन्हें भीगने से बचाता है.

3. इस मौसम में जाम नालियों, गंदगी व कीचड़ के कारण मच्छर तेजी से पनपते हैं और मच्छर काफी बीमारियां फैलाते हैं, इसलिए अपने पास मच्छर भगाने वाले, क्रीम या मच्छरदानी जरूर रखें.

4. ट्रेवल पर अपना पिने का पानी लेकर जाना सही रहेगा है, अगर आप नहीं ले जा पाते है तो उबला हुआ पानी ही पीएं. खाना भी हर जगह का ना खाएं. बर्रिश के मौसम में बाहर का खाना सेहत के लिए ठीक नहीं होता है.

5. अपने बैग में हल्के सिंथेटिक कपड़ों को रखें, क्योंकि वह आसानी से सूख जाते हैं.

6. इस मौसम में फुटवेयर के मामले में फ्लोट और सैंडिंल पेहेंना अच्छा हैं.

Related image
via

 ट्रैवल सर्च इंजन इक्जिगो के सीईओ ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

1. बारिश के मौसम में सड़क के किनारे बिकने वाले स्नैक्स या कोई खाने कि चीज़ खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. अपने ने साथ हर्बल टी के सैशे और पैक फूड ले जाएं और जो पानी का बोतल सील नहीं हो, उसका पानी नहीं पीएं.

2. एसे मौसम में आपकी तब्यत भी ख़राब हो सकती है, इसीलिए हमेशा फस्र्ट-एड बॉक्स अपने पास रखें. मानसून में सर्दी-खांसी, जुकाम या बुखार होने की ज्यादा संभावना होती है.

3. अगर किसी नई जगह जाने का प्लान किया है तो यह जरूर पता कर लें कि भारी बारिश होने या किसी अन्य कारण से फंस जाने पर आपको मदद कैसे मिल सकती है. स्थानीय अधिकारियों से आपात स्थिति में संपर्क करने संबंधी जानकारी जरूर जुटा लें.

4. बारिश के दिनों में बाकि दिनों के मुताबिक बिजली जाने की सबसे ज्यादा संभावना होती है, आपका फ़ोन चालू रहें इसीलिए अपने साथ पॉवर बैंक ज़रूर ले जायें.

5. इस मौसम में अंधेरा जल्द होने की आशंका रहती है, इसलिए अपने पास फ्लैश लाइट या टॉर्च जरूर रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here