Breaking News

जानिए कैसे जीता था गौहर जान ने, ‘फर्स्ट डांसिंग गर्ल’ का खिताब

Posted on: 26 Jun 2018 04:51 by Ravindra Singh Rana
जानिए कैसे जीता था गौहर जान ने, ‘फर्स्ट डांसिंग गर्ल’ का खिताब

नईदिल्ली: गोहर जान बहुत ही जानी मानी मशहूर गायिका और डांसर थी। इनका जन्म 26 जून, 1873 को उत्तर प्रदश के आजमगढ़ जिले में हुआ था। गोहर जान का असली नाम एंजेलीना योवर्ड था। गौहर जान मूलरूप से आर्मेनिया की रहने वाली थी।

Image result for गौहर जान

Via

गौहर जान पहली ऐसी सिंगर थी जिनके गाए गानों को 78आरपीएम पर रिकॉर्ड किया गया था, यह रिकॉर्ड भारत की प्रसिद्ध ग्रामोफोन कंपनी ने रिलीज किया था, इसलिए गौहर जान को रिकॉर्डिंग सुपरस्टार के नाम से भी जाना जाता है।

Related image

Via

गोहर जान की मां कुशल सिंगर और डांसर थीं गौहर जान को म्यूजिक और डासिंग का हुनर अपनी मां से ही विरासत में मिला था, पति से तलाक के बाद, विक्टोरिया ‘खुर्शीद’ नाम के एक आदमी के साथ बनारस चली आई,. तब उसने साथ 8 साल की एंजेलीना भी इस शहर आ गईं।

गोहर जान ने उनकी मां और गोहर ने इस्लाम धर्म अपना था। इसके बाद गोहर जान की मां ने ‘विक्टोरिया’ ने अपना नाम ‘मलका जान’ रखा तो ‘एंजेलीना’ का नाम भी बदलकर ‘गौहर जान’ कर दिया गया।

Image result for गौहर जान

Via

गौहर जान ने डांस और म्यूजिक कलकत्ता से सिखा था, गौहर जान ने अपनी पहली परफॉर्मेंस 1887 में ‘दरभंगा राज’ में दी. जो वर्तमान में बिहार में है, इसके बाद ही उन्हें वहां दरबारी संगीतकार बना दिया गया, 1896 से उन्होंने कलकत्ता में परफॉर्म करना शुरू कर दिया, तब तक उनके कई मुरीद हो चुके थे, और उनके रिकॉर्ड्स में उन्हें ‘फर्स्ट डांसिंग गर्ल’ का खिताब दिया जा चुका था।

google doodal

गोहर जान को गूगल ने भी डूडल बनाकर समानित किया है, आज गोहर जान का 145 वां जन्म दिवस है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com