Breaking News

जानिए क्यों नहीं करने देते लड़कियों को पीरियड्स के दौरान ये काम……..

Posted on: 25 Jun 2018 07:40 by Adil
जानिए क्यों नहीं करने देते लड़कियों को पीरियड्स के दौरान ये काम……..

आज के युग में विज्ञान बहुत तेजी से तरक्की करता जा रहा है किंतु लोग अपनी पुरानी परंपराओं पर आज भी आंख बंद करके भरोसा करते हैं। आज हम उन्हीं में से एक ऐसी परंपरा एवं अंधविश्वास पर बात करने जा रहे हैं, जिस वजह से भारत में रह रही महिलाओं को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपकी सभी जानते हैं कि मासिक धर्म महिलाओं के जीवन चक्र का एक हिस्सा है इस दौरान उनके ऊपर कई प्रकार की पाबंदियां लग जाती हैं। आज हम उन्हीं पाबंदियों के बारे में अपने इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं, जिन्हें परंपराओं के आधार पर कुछ कार्य ऐसे है जिन्हे बिल्कुल भी नहीं करने देना चाहिए। तो आइए जानते हैं इस खबर के बारे में विस्तार से आखिर वह कौन सी बातें हैं।

मासिक धर्म के दौरान मंदिर ना जाने की अनुमति

2
पुराने समय से यह बात चलती आ रही है कि यदि किसी महिला को मासिक धर्म आ रखे हैं तो वह मंदिर भूलकर भी ना जाए अन्यथा इस समय में भगवान अपवित्र हो जाएंगे विज्ञान के नजरिए से हम इस बात को नकार सकते हैं और कह भी सकते हैं कि यह बहुत छोटी बात है क्योंकि आप खुद सोचने की क्षमता रखते हैं जिस इंसान को भगवान ने बनाया है तो इस दुनिया को भी भगवान ने ही बनाया होगा तो जब भगवान नहीं हर चीज में आपको दी है तो वह किसी चीज से अपवित्र किस प्रकार हो जाएंगे आप सभी से अनुरोध है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं पर इस प्रकार का प्रतिबंध ना लगाएं यह बहुत गलत होता है।

पीरियड्स के दौरान रसोई में काम नहीं करने देना

3
वैसे तो खाना बनाने में महिलाओं को सबसे अधिक आगे लगाया जाता है, किंतु आज भी कई जगह ऐसी है जहां पर मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को खाना बनाने की अनुमति नहीं होती है, क्योंकि वह पुरानी परंपराओं के आधार पर मानते हैं कि जब हम खाना बनाते हैं तो पहला वह भगवान को लगाते हैं, अर्थात यदि कोई महिला जो मासिक धर्म से गुजर रही है वह खाना बनाती है तो खाना अपवित्र हो जाएगा और यह अपवित्र खाना हम भगवान को भोग नहीं लगा सकते हैं हमारा मानना है यह बिल्कुल ही गलत है। यदि आज हम अपनी सोच को नहीं बदलेंगे तो यह सारी सोच हमारी आने वाली पीढ़ियों पर हस्तांतरित हो जाएगी और वह भी इसी प्रकार की सोच के साथ आगे बढ़ेंगे।

आचार को हाथ नहीं लगाने देना

4
आप सभी बचपन से अचार खाने के शौकीन हो सकते हैं और आचार को गंदे हाथों से छूने की अनुमति नहीं मिलती है, क्योंकि मां हमेशा ही कहती है कि यदि तुम गंदे हाथों से अचार को छु लेते हो तो अचार खराब हो जाएगा और यह भी कहते हुए सुना होगा या जानते होंगे कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को भी अचार छूने नहीं दिया जाता, क्योंकि ऐसा मानना है कि यदि मासिक दौरान के समय वह आचार को छूते हैं तो आचार खराब हो जाएगा और वह है खाने योग्य नहीं रहेगा।

आइये वीडियो देखे यहाँ ⬇⬇⬇⬇⬇

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com