Breaking News

गौहर जान के जन्म दिन पर गूगल ने बनाया शानदार डूडल

Posted on: 26 Jun 2018 04:16 by Ravindra Singh Rana
गौहर जान के जन्म दिन पर गूगल ने बनाया शानदार डूडल

नईदिल्ली: भारत की जानी मानी मशहूर डांसर और सिंगर गौहर जान के जन्म दिवस पर गूगल ने याद किया। आज गौहर जान 145 वां जन्म दिवस है। गौहर जान का जन्म 26 जून 1873 को हुआ था।

Image result for gauhar jan

Via

भारत की पहली ऐसी महिला रही गौहर जान जिन्होंने 78 rpm रिकॉर्ड्स में गाना सबसे पहले रिकॉर्ड किया था। यह गाना रिकॉर्ड भारत की प्रसिद्ध ग्रामोफोन कंपनी ने प्रसारित किया था।

गौहर जान ने डांस और म्यूजिक कलकत्ता से सिखा था, गौहर जान ने अपनी पहली परफॉर्मेंस 1887 में ‘दरभंगा राज’ में दी. जो वर्तमान में बिहार में है, इसके बाद ही उन्हें वहां दरबारी संगीतकार बना दिया गया, 1896 से उन्होंने कलकत्ता में परफॉर्म करना शुरू कर दिया, तब तक उनके कई मुरीद हो चुके थे. और उनके रिकॉर्ड्स में उन्हें ‘फर्स्ट डांसिंग गर्ल’ का खिताब दिया जा चुका था।

Image result for gauhar jan

Via

भारत के इतिहास में जब भी कभी राज दरबारों, रियासतों और संगीत की यादगार महफिलों का इतिहास लिखा जाएगा, गौहर जान का जिक्र सबसे पहले आएगा। गौहर का उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ जिले से से गहरा नाता था। गोहर जान ने उनकी मां और गोहर ने इस्लाम धर्म अपना था। इसके बाद गोहर जान की मां ने  ‘विक्टोरिया’ ने अपना नाम ‘मलका जान’ रखा तो ‘एंजेलीना’ का नाम भी बदलकर ‘गौहर जान’ कर दिया गया।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com