इस गेम और ऐप्स से हो रही बच्चों कि मौत, रहें सावधान

0
29
tiktok

नई दिल्ली : आज कल मोबाइल में ऐसे गेम्स आने लगे है जिसमे बच्चे पूरी तरह मग्न हो जाते है। ऐसे ही कई सरे गेम्स है जिससे बच्चों की जान तक जा चुकी है। ब्लू व्हेल, पोकेमोन, pubg ,Vmate जैसे सैकड़ों ऐप्स और गेम्स आजकल इंटरनेट पर मौजूद हैं। ये गेम्स और ऐप्स जहाँ बच्चों और युवाओं को पूरी तरह पागल बना रखा है, वहीं उनके जीवन पर भी एक बड़ा खतरा बनकर सामने आए हैं।

इससे पहले सेल्फी के कारण कई मौत होने कि बात सामने आयी थी। वैसे ही अब गेम्स के कारण बच्चे अपनी जान से हाथ गवा रहे है। ब्लू व्हेल, पोकेमोन जैसे गेम्स ने कई लोगों कि जान ली। अभी हाल कि ही एक घटना के अनुसार, एक बच्चा TikTok एप यूज़ करता हुआ, मंगलसूत्र और चूड़ी पहनकर फांसी पर झूल गया।

इस गेम से हो रही मौत –

टिकटोक जैसे ऐप से भी लोगों कि मौत की बात सामने आ रही है। टिकटोक में लोग ऐसे मग्न हो रहे ह कि लाइक्स और फॉलोवर्स बढ़वाने के लिए वह कुछ भी करने को तैयार हो जाते है। हाल ही में अभी एक लड़के की मौत की बात सामने आयी है। ये बात समझ से परे है कि आज तकनीक की अंधी दौड़ में हम अपनी ही जान के दुश्मन बनते जा रहे हैं, लेकिन फिर भी इनसे कुछ सबक लेने को तैयार नहीं हैं।

आज भी जब कोई बच्चा रोता या उससे खाना खिलाना होता है तो उससे मोबाइल देकर ही बहलाया जाता है, क्या बच्चे को बहलाने का यही एक तरीका बचा है। क्यों हम उस नन्ही से जान को अभी से ऐसी चीज़ों की तरफ ले जाते हैं, जो आने वाले समय में उनकी ही जिंदगी पर भारी पड़ जाए। यही सब आदतें बच्चों को बिगाड़ क्र रख देते है। आज कल की जनरेशन सबसे ज्यादा मोबाइल में ही व्यस्त रहती है, जिसको देखो वह बस मोबाइल चलने में व्यस्त रहता है, इस ही कारण लोग रिश्ते तक भूल गए है।

सावधान

वैज्ञानिक भी कह चुके हैं कि सेल फ़ोन में से ऐसी रेडिएशन्स निकलती है, जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है, उस पर ऐसे गेम और ऐप्स ने खतरा और बढ़ा दिया है। अब ये हम पर निर्भर करता है कि हम सिर्फ ऐसी ख़बरों को पढ़कर आगे बढ़ जाते हैं, या फिर इस गंभीर खतरे को भांपकर कोई कदम उठाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here