10 अप्रैल से लगेगी इन लोगों को बूस्टर डोज, नहीं करवाना होगा रजिस्‍ट्रेशनम इतनी लगेगी फीस

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से बचने के लिए लगातार वैक्सीनेशन (Vaccination) कैंप के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।

booster dose
booster dose

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से बचने के लिए लगातार वैक्सीनेशन (Vaccination) कैंप के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। भले ही कोरोना के मामलों में अभी कमी आ रही हो लेकिन सरकार ने अभी हाल ही में 18 साल से 59 साल तक के लोगों को बूस्टर डोज लगाने का निर्णय ले लिया है।

बताया जा रहा है कि कल यानी 10 अप्रैल से कोरोना का बूस्टर डोज लगना शुरू होगा। ऐसे में इसको लेकर सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों के बीच बातचीत भी हो चुकी हैं। जिसके बाद कई फैसले लिए गए है। बताया गया है की कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज लगवाने के लिए 150 रुपए तक फ़ीस देना होगी इससे ज्यादा फीस निजी टीकाकरण केंद्र वसूली नहीं कर पाएंगे।

Must Read : 15वीं मंजिल से Yuzvendra Chahal को लटकाया, मरते मरते बची जान, ये है पूरा मामला

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों ने जानकारी देते हुए बताया है कि व्‍यक्ति को जिस वैक्‍सीन की पहली और दूसरी डोज लग चुकी है सिर्फ उन्हें ही वाछिन लगेगी। इसके लिए कोई रजिस्ट्रेशन की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि पहले ही कविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा चूका है। इसके जरिए ही बूस्टर लगाई जाएगी।