इंदौर: शेयर बाजार में निवेश के नाम पर धोखाधड़ी, सील हुई कंपनी

0
58
trade india research

इंदौर: शहर में कई ऐसी फर्जी कंपनियां संचालित हो रही है जो लोगों को बदले में अच्छी रकम देने या शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर उनसे पैसा एठ रही है। ऐसी ही एक एडवाइजरी फर्म पर सोमवार को एसआईटी ने छापा मारा है। सीबीआई ने इसके खिलाफ कार्रवाई कर कंपनी को सील कर दिया है।

ख़बरों के मुताबिक़ एसआईटी ने ऐसी कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विशेष जांच टीम बनाई थी जो निवेश के नाम पर लोगों से पैसा लेकर धोखाधड़ी कर रही थी। एसआईटी ने सोमवार को इंदौर में एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया।

इस दौरान टीम ने मंगल सिटी कॉम्पलेक्स स्थित ट्रेड इंडिया रिसर्च एडवायजरी पर छापा मारा गया। यह छापा जम्मू-कश्मीर में पदस्थ सेना के जवान राजेन्द्र सिंह ने इस फर्म द्वारा लाखों रुपए की ठगी किए जाने की शिकायत किए जाने के बाद मारा गया। हालांकि जांच के बाद कंपनी को सीट कर दिया गया है। कंपनी में करीब 100 कर्मचारी कार्यरत है।

जांच में यह बात सामने आई किएडवायजरी कंपनी में लगभग 100 कर्मचारी कार्यरत हैं जो लोगों को कॉल कर शेयर बाजार में निवेश करने पर जोरदार रिटर्न का लालच देते थे। बेहतर लाभ के ऑफर के चलते कई लोगों ने कंपनी की योजनाओं के माध्यम से शेयर बाजार में निवेश किया था, जिसमें से अधिकांश निवेशकों का पैसा डूब गया।

कार्रवाई के दौरान कंपनी के कार्यायल से कई निवेशकों के डेटा जब्त किए गए है।पुलिस के अनुसार कंपनी के ऑफिस को सील कर उसके संचालकों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 406, 417, 468 और 474 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। इसके साथ ही आईटी एक्ट की धारा 66 सी और डी के तहत भी केस दर्ज किया गया है। फिलहाल कंपनी के संचालकों के नाम सामने नहीं आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here