राजस्थान से राज्यसभा जाएंगे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह! कांग्रेस ने बनाया ये प्लान

0
27
manmohan-singh

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने मनमोहन सिंह को पार्टी राजस्थान से राज्यसभा भेजने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि बीजेपी सांसद मदन लाल सैनी के निधन के बाद राजस्थान में 1 राज्य सभा सीट खाली हो गई है।

बता दें कि मदन लाल सैनी का 75 वर्ष की आयु में 24 जून को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया था। वहीं सैनी को भी राज्यसभा सदस्य बने मात्र 6 महीने ही हुए थे ऐसे में उनकी 5 वर्ष से अधिक समय तक खाली रहेगी। ऐसे में पार्टी पूर्व पीएम को राजस्थान से राज्यसभा भेज सकती है। मदन लाल सैनी के निधन के बाद से ही कांग्रेस इस सीट पर मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजने की कवायद में जुटी हुई है।

वहीं कांग्रेस का मानना है कि राजस्थान से राज्यसभा सीट मनमोहन सिंह के लिए सुरक्षित है। क्योंकि कांग्रेस के विधायकों की संख्या बीजेपी के विधायकों से ज्यादा है। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को राजस्थान में जीत मिली थी और कांग्रेसी विधायकों की संख्या बढ़ गई थी ऐसे में कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव में जीत मिलने की उम्मीद है।

राज्यसभा में फिलहाल 100 कांग्रेसी विधायक है और 11 निर्दलीय विधायक है जिनका पार्टी को समर्थन हासिल है। वहीं बीजेपी के पास मात्र 72 विधायक ही है ऐसे में कांग्रेस के राजस्थान से राज्यसभा की सीट जीतने का मौका है।

इससे पहले मनमोहन सिंह को तमिलनाडु से राज्यसभा भेजें जाने की चर्चा थी। जिसके चलते द्रविड़ मुद्रक कड़गम (डीएमके) के साथ बातचीत भी चल रही थी। लेकिन डीएमके ने खुद ही तीनों सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया था।

मालूम हो मनमोहन सिंह का राज्यसभा में 14 जून को कार्यकाल खत्म हो गया है। पूर्व पीएम असम से लगातार पांच बार राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। 15 जून 2013 को उनका आखिरी कार्य कार्य कार्य शुरू हुआ था जो 14 जून 2019 को खत्म हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here