वन मंत्री बोले, इकट्ठा करो सांपों का जहर, बढ़ेगी आमदनी | Forest Minister Umang Singhar says collect Poison of Snakes to increase Income…

0
40

वन मंत्री उमंग सिंघार ने वन विहार को आज सर्प बाड़े के सांपों का वेनम (विष) संग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर शासन से विधिवत अनुमति प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे अवैध रूप से वेनम संग्रहण पर अंकुश लगने के साथ वन विहार की आय भी बढ़ेगी। वन मंत्री श्री सिंघार ने शुक्रवार सुबह वन विहार में सिंह, बाघ, तेंदुआ और भालू हाउसिंग, टाइगर ब्रिडिंग सेंटर, कछुआ बाड़ा, बर्ड इंटरप्रिटेशन सेंटर, वन्य-प्राणी चिकित्सालय आदि का निरीक्षण किया।

वन मंत्री ने सिंह की संख्या बढ़ाने के लिए सिंह बाड़े में 2-2 स्वस्थ नर और मादा लायन लाने, लायन-टाइगर सफारी का प्रस्ताव तैयार कर केंद्रीय चिड़िया-घर प्राधिकरण को भेजने, वन्य-प्राणी से संबंधित फोटोग्राफी प्रतियोगिता करने, जल-संग्रहण क्षमता सुदृढ़ करने, अनुसंधान के क्षेत्र में आईआईएफएम जैसी संस्थाओं से सलाह लेने आदि के निर्देश दिए।

वन मंत्री ने वन विहार में फॉरेस्ट कवर बढ़ाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने आसाम से रेस्क्यू कर लाए गए दो नर एवं एक मादा लायन, वेयर-हाउसिंग में भालुओं के लिए भोजन प्रबंधन, बाघिन मटक्कली, बाघ कमलेश, बंधु और पेंथर नरसिंह और बानो के बारे में भी विस्तृत जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान प्रभारी संचालक एवं मुख्य वन संरक्षक श्री तिवारी सहित वन विहार के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here