Breaking News

परदेश मे ऐसे मनती है दिवाली

Posted on: 06 Nov 2018 18:26 by Pinki Rathore
परदेश मे ऐसे मनती है दिवाली

दिवाली का त्यौहार सभी लोग अपनी— अपनी मान्याताएं के अनुसार बनाते है। इस दिन सिर्फ आतिशबाजी ही नहीं होती बल्की एक—दूसरे को खुशियां भी बाटी जाती है। विदेश में लोग पटाखों की आतिशबाजी के बगैर भी ”हैप्पी दिवाली’ बोलकर दिवाली मना लेते है। आज हम आपको बताते है कि विदेशों में कैसे दिवाली मनाई जाती हैं।
Related image

via
ब्रिटेन: यहां दिवाली का त्यौहार के दिन लोग अपने घरों में दीपक जलाए जाते है। लक्ष्मी मां की पुजा की जाती है। इस​ दिन लोग एक—दूसरे को मिठाईयां देने के साथ हैप्पी दिवाली बोलकर खुशियां बांटते है और बिना धुंए—शोर शराबे वाले पटाखे जलाते हैं।

नेपाल: यहां दिवाली का त्यौहार पांच दिन तक बनाया जाता हैं। पहले दिन गाय को चावल खिलाए जाते है। माना जाता है कि लक्ष्मी गाय पर सवार होकर आती है। दूसरे दिन कुत्तों को अलग—अलग तरह के पकवान खिलाए जाते है। कुत्ते को भेरव का रूप दिया गया है। तीसरे दिन लक्ष्मी पूजन और दिपक जलाए जाते है। पटाखे फोड़े जाते है। चौथे दिन यम पूजा और पांचवे दिन भैया दूज का त्यौहार मनाया जाता हैं।

Image result for विदेश में ऐसे मनाई जाती है ‘हैप्पी दिवाली

via

ऑस्ट्रेलिया: भारतीय समुदाय के लोग दिवाली की रात को रंग—बिरंगी रोशनी वाले पटाखे छोड़ते हैं ताकि प्रदूषण नहीं हो। सभी लोग इकट्ठा होकर नाच—गाने के साथ मनोरंजन करते हैं। एक—दसरे को तोहफे देते हैं।

पाकिस्तान: दिवाली का त्यौहार सिर्फ हिंदू समुदाय के लोग ही नहीं मनाते ​है बल्की अन्य समुदाय के लोग भी सोने—चांदी और प्रॉपर्टी को खरीदना शुभ मानते ​हैं। यहां भी घरों मे दियों से रोशन किया जाता है। पटाखे जलाने की परंपरा के साथ एक—दूसरे को मिठाई भी बांटते हैं।

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com