Breaking News

इन 5 वजहों से लड़कियां ठुकरा देती है शादी का ऑफर

Posted on: 30 May 2018 09:38 by Mohit Devkar
इन 5 वजहों से लड़कियां ठुकरा देती है शादी का ऑफर

आमतौर पर जब भी कोई लड़की यह बोलती है कि वह कभी भी शादी नही करना चाहती तो लोग अक्सर उन्हें या तो नज़रंदाज़ कर देते है या उनके चरित्र पर सवाल करते है कोई भी यह नही सोचता या जानने कि कोशिश करता कि वो एसा बोलती है तो इसके पीछे वजह क्या है.

Image result for independence for girl

via

1. आजादी – लड़कियों को बचपन से ही सिखाया जाता है कि उन्हें शादी के बाद ससुराल वालों के हिसाबसे ही रहना होगा.शादी के पहले उन्हें बार बार यह बताया जाता है कि उन्हें अपनी ज़िन्दगी दुसरें के हिसाबसे जीनी होंगीं. इसीलिए उनके मन में शादी को लेकर बचपन से ही डर बैठ जाता है. इसीलिए लड़कियां नही चाहती के ये शादी नाम कि बेड़ियां उन्हें पहनाई जाये.

Related image

via

2. जीवनसाथी –  आजकल की शादियां चाय-समोसे पर तय नहीं होतीं. भले ही दो परिवारों ने एक दूसरे से मुलाकात कर ली हो, मगर सगाई से पहले अब लड़का और लड़की एक दूसरे से मुलाकात करते हैं, बातें करते हैं और एक दूसरे को जानने-समझने की कोशिश करते हैं. भले ही परिवार के दबाव या किसी के बहकावे में आकर कई लड़कियां शादी कर लेती हैं. मगर उन लड़कियों के संकेत भी कम नहीं जो शादी के लिए तब तक राजी नहीं होतीं, जब तक उन्हें अपने मन लायक लड़का नहीं मिल जाता.

Related image

via

3. करियर – पढाई पूरी होनें के बाद अब लड़कियां शादी नहीं करती. उनके मां-बाप भी उन्हें जॉब करने के लिए बढावा देते हैं. लड़केवाले जब यह कहते है कि लड़की को शादी के बाद नौकरी नही करने देंगे या दफ्तर में देर तक नही रुकने देंगें तो लड़की उसी समय उस लड़के से शादी करने से इंकार कर देती हैं.

Image result for girls with baby

via

4. बच्चें – शादी के कुछ सालों बाद ही बच्चे पैदा करने का दबाव डालना शुरू हो जाता है. जबकि इस बात से किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता के वह खुद बच्चा चाहती है या नहीं. शादी के बाद सोशल ड्रामा नही झेलना पड़े इसीलिए लड़कियां शादी ना करने का फैसला लेती हैं.

Related image

via

5. दहेज़ – लड़की नौकरी करती हो या नहीं लेकिन वह दहेज़ देकर शादी नहीं करना चाहतीं. इस मामले में लड़कियों कि बात उनके खुद मां-बाप भी नहीं मानते, मगर जब लड़कियों कि कोई नही सुनता तो वह रिश्ते से ही इंकार कर देती हैं.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com