पहली बार करवा चौथ का व्रत रख रही है तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

0
53

भारतीय महिलाओं में करवा चौथ व्रत का खासा उत्साह देखा जाता है। इस साल करवा चौथ का यह व्रत 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत किया जाता है। पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। श्रद्धाभाव से इस दिन महिलाएं गौरी मां की पूजा करती हैं और रात में चांद के दर्शन कर पूजा करती हैं और पति के हाथों से पानी पीकर व्रत खोलती है।

करवा चौथ का व्रत जितना फलदायी है उतना ही कठिन भी है इस व्रत को करने के लिए कई नियमों का पालन करना होता है। नियमों का पालन ना करने पर व्रत का फल नहीं मिलता है। इसलिए यदि आप पहली बार करवा चौथ का व्रत कर रही है तो आपको इस बातों का खासकर के ध्यान रखना चाहिए।

1- यदि आप भी पहली बार करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तो इस दिन मां गौरी की पूजा और हलवा-पूरी का भोग लगाने के बाद, अपनी सासू मां को प्रसाद और गिफ्ट देना ना भूलें।

2- करवा चौथके दिन सुहागिन महिलाएं किसी को भी दूध, दही, चावल या कोई भी सफेद वस्तु दान में ना दें। वरना इन चीजों के दान से चंद्रमा नाराज हो सकते हैं।

3- करवा चौथ के दिन नव-विवाहिताएं सफेद या काला रंग ना पहनें, शादी का जोड़ा पहनें तो बहुत शुभ होगा या फिर लाल या पीला रंग पहनें।

4- चंद्रमा की पूजा करते समय एक दीपक जरूर जलाएं और उसके बाद ही पति के हाथ से पानी पिएं। उसके बाद पति को भी कुछ जरुर खिलाएं।

5- इस दिन घर के किसी बड़े का अपमान न करें। खासकर बुजुर्ग लोगों का। अगर आप ऐसा करती है तो आपका व्रत पूरा नहीं माना जाता है। इस व्रत में बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद लेना बहुत जरूरी होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here