ऐसा रहता है भारतीय सेना के खाने का मैन्यू

0
90
indian army

नई दिल्ली: देश की सरहदों पर हर हालात में खड़े हमारे जवानों के बारे में आप बहुत कम ही जानते होंगे। सेना के जवान क्या खाते है, क्या पीते है, कहा रहते है, कहां सोते है इन सबके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं होगी। आज हम आपको भारत सरकार सैनिकों को कैसा खाना देती है।

जवानों के खाने-पीने का बहुत ही अच्छे से ध्यान रखा जाता है। जानकारी के मुताबिक़ जवानों को सुबह-सुबह चाय नाश्ते में बिस्किट और पुड़िया दी जाती है। नाश्ते के बाद जवान परेड पर जाते है। 11 बजे परेड से लौटते ही उन्हें चॉकलेट और बिस्किट जैसे रिफ्रेशमेंट दिए जाते है।

जवानों की सेहत का ध्यान रखने हुए उन्हें खाने में पौष्टिक आहार दिया जाता है। खाने में उन्हें दाल, चावल, रोटी, सब्जी और सलाद मौजूद होता है।यही नहीं इन सबके अलावा सिपाहियों को हफ्ते में दो बार मांसाहारी खाना भी खिलाया जाता है जिससे शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है। रात के समय जवानों को हल्का खाना दिया जाता है।

हफ्ते में हर दिन जवानों को अलग-अलग खाना दिया जाता है। इसके लिए एक मैन्यू शेडूल भी बनाया जाता है जो प्रतिदिन अलग-अलग होता है।

इसे अलावा खास बात ये है कि जो जवान मीट या नॉनवेज नहीं खाते उन्हें दूध दिया जाता है। उबले अंडे और अंडा करी भी उन्हें दी जाती है। फूड बार और सूप के अलावा भारत में सैनिकों को खाने में सब्जी के साथ चपाती और पूरी मिलती है। शांतिकाल में भारत में सैनिकों को साधारण खाना दिया जाता है तो वहीं युद्ध के दौरान एनर्जी ड्रिंक्स और एनर्जी बार दूसरे सप्लीमेंट्स के साथ दिए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here