कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

कोहनी और घुटनों का कालापन लगभग हर इंसान को होता ही है त्वचा संबंधी ये समस्या काफी आम है इसके साथ ही अंडरआर्म्स का कालापन भी लोगों के लिए पेरशानी का सबब बनता है।

0
44
1

कोहनी और घुटनों का कालापन लगभग हर इंसान को होता ही है। त्वचा संबंधी ये समस्या काफी आम है। इसके साथ ही अंडरआर्म्स का कालापन भी लोगों के लिए पेरशानी का सबब बनता है। कोहनी, घुटना और अंडरआर्म्स के कालापन को दूर करने के लिए कई घरेलू उपचार काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

  • कालेपन को दूर करने के लिए संतरे का छिलका भी काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें।
  • इस पाउडर में थोड़ा गुलाबजल और थोड़ा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने कालेपन वाली जगह रगड़ें और बाद में इस पानी से धो लें। इससे घुटने और कोहनी के कालेपन से निजात मिलेगी।
  • घुटने और कोहनी का कालापन दूर करने के लिए आलू भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आलू का एक टुकड़ा लें और इसे अपनी कोहनी पर या घुटने पर 5 मिनट तक रगड़िए। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से असर जरूर दिखेगा।
  • एलोवेरा में एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। दूध और एलोवेरा का मिश्रण बनाकर त्वचा पर लगाएं। रात-भर छोड़ दें, सुबह धो लें। यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुधार देगा।
  • खीरे को स्लाइस में काट लें और 15 मिनट तक कोहनी और घुटने पर रगड़ें। फिर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। रोज़ करें, तो कोहनी का कालापन दूर किया जा सकता है।
  • शहद त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह कार्य करता है। दो चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। मृत त्वचा पर इसे लगाएं। 20-30 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here