कब्ज से राहत पाना हैं तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा फायदा

कब्ज की समस्या किसी को भी हो सकती है। खराब जीवनशैली और काम के बढ़ते बोझ की वजह से आजकल लोगों को कब्ज की समस्या होना आम बात हैं किसी को भी कब्ज की समस्या हो सकती हैं।

0
129
कब्ज

कब्ज की समस्या किसी को भी हो सकती है। खराब जीवनशैली और काम के बढ़ते बोझ की वजह से आजकल लोगों को कब्ज की समस्या होना आम बात हैं। किसी को भी कब्ज की समस्या हो सकती हैं। कमजोर पाचन तंत्र, कब्‍ज, गैस बनना हो सकता है। इनके लिए डॉक्‍टरी इलाज करने के साथ ही आप इन घरेलू नुस्‍खों को भी अपना सकते हैं। कब्ज होने के कारण में गलत खानपान, ठीक समय पर शौच न जाना, व्यायाम न करना और शारीरिक काम न होना शामिल हैं।

इसके लिए शकर-गुड़ पेट साफ रखते हैं, इसलीए खाने के बाद इसका सेवन करें। साथ ही दिन में कम से कम 9 कप पानी का सेवन आपको कब्ज की समस्या से बचा सकता है। इसकी समस्या को खत्म करना है तो सब्जियों में पत्ती समेत मूली, काली तोरई, घीया, बैंगन, गाजर, परवल, पपीता, टमाटर आदि खाएं और अगर दवा की जरूरत हो तो थोड़ा-सा खाने का सोडा पानी में घोलकर पी जाएं तो पेट हल्का रहेगा और शौच भी।

  • नींबू का रस पाचन तंत्र को ठीक करता है। इससे शरीर में मौजूद विषाक्त कण निकल जाते हैं। ताजा नींबू पानी सुबह पीने से कब्ज नहीं होती। चाहे तो लेमन टी भी पी सकते हैं।
  • कॉफी पीने से आप बिना देर किए बाथरूम तक पहुंच जाएंगे। दरअसल, कॉफी से प्रेशर जल्दी बनता है।
  • आलूबुखारा खाने से आपकी पेट संबंधी सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं। रोजाना 3 ग्राम आलूबुखारा खाने से कब्ज को आसानी से दूर किया जा सकता है। दरअसल, आूलबुखारा में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिससे कब्ज को दूर करने में मदद मिलती है।
  • घरेलू चीजों से बनने वाले चूर्ण – कब्‍ज, एसिडिटी, पेट के मरोड़ और गैस से जड़ से छुटकारा पा सकते हैं।
    सामाग्री –

जीरा
अजवाइन
काला नमक
मेथी
सौंफ
हींग

विधि –
सबसे पहले जीरा, अजवाइन, मेथी और सौंफ को अलग-अलग धीमी आंच पर भून लें। भूनने के बाद इन्‍हें अलग-अलग बारीक पीस लें। इसके बाद एक बर्तन में काला नमक और आधा चम्‍मच हींग लें। अब इसमें जीरा, सौंफ, अजवाइन का पाउडर डाल लें। इन तीनों से कम मात्रा में मेथी पाउडर डालें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह मिला लें। ध्‍यान ये रखना है कि जीरा, अजवाइन और सौंफा की मात्रा समान होनी चाहिए। इसको अच्‍छी तरह से मिक्‍स करने के बाद किसी डिब्‍बे में रख लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here