माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल, इंदौर में हुआ फायर सेफ्टी कैंपेन

0
39
mount litera

इंदौर: माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल, इंदौर में ‘फायर सेफ्टी कैंपेन’ का आयोजन किया गया। इस कैंपेन में सेफ्टी ट्रेनर सोनू पटेल ने सुरक्षा उपायों के बारे में बताया। पूरे स्कूल को आग से होने वाली दुर्घटना के बारे में सतर्क किया गया। प्रारंभ में, ए, बी, सी और डी यानि चार प्रकार के अग्निशामक यंत्रों के बारे में समझाया गया। यह अग्निशामक यंत्र ठोस आग (लकड़ी, कपड़े, आदि में आग), तरल आग (डीजल, पेट्रोल, आदि के कारण), बिजली की आग (शॉर्ट सर्किट के कारण) और मेटल / नॉन-मेटल आग (उद्योगों में) बुझाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

स्टाफ के सदस्यों को चेतावनी दी गई कि वे एक्सपायरी डेट के सिलेंडर का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह उपयोगकर्ता के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा, इन अग्निशामक यंत्रों को कैसे संचालित किया जाए, इसके लिए एक प्रदर्शन का इतंजाम किया गया।

‘PASS’ इसे संचालित करने के लिए एक संक्षिप्त शब्द है; जहां पी का मतलब [पुल द सेफ्टी पिन], ए [ऐम द टारगेट], एस [स्कविज़ द ग्रिप], एस [स्वाइप स्लाइड टू स्लाइड]। इसके अलावा, एलपीजी के संचालन के दौरान घर पर उपयोग किए जाने वाले सुरक्षा उपायों पर भी सम्बंधित प्रश्नों के साथ चर्चा की गई। इस तरह माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल, इंदौर में आग बुझाने के सही उपयोग के बारे में आगाह किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here