Breaking News

कृषक जगत प्रतिनिधिमंडल की शंघाई यात्रा से वापसी | Farmer’s delegation returned to India

Posted on: 14 Mar 2019 16:27 by Surbhi Bhawsar
कृषक जगत प्रतिनिधिमंडल की शंघाई यात्रा से वापसी  | Farmer’s delegation returned to India

इंदौर । कृषक जगत प्रतिनिधिमंडल विगत 6 दिवसीय चाइना के शंघाई प्रांत का सफल दौरा पूर्ण कर भारत लौटा। इस यात्रा में प्रतिनिधि मंडल द्वारा ऐग्रो केमिकल, फ़र्टिलायज़र, बीज, कृषि यंत्र, ऐग्री एवीएशन आदि पर केंद्रित विश्व की सबसे बड़ी कृषि प्रदर्शनी सीएसी का भ्रमण किया गया। इस प्रदर्शनी में 3 हजार से ज़्यादा संस्थानों ने भागीदारी की जिसमें 60 से अधिक भारतीय कंपनियां शामिल थीं।

प्रतिनिधिमंडल ने पूडोंग जिले के कई आधुनिक कृषि प्रक्षेत्रों का भ्रमण भी किया, जहां पर मुख्य रूप से टोनी ऑर्गेनिक फ़ार्म पर सदस्यों ने जैविक खेती के व्यवसायिक रूप से लाभप्रद प्रोजेक्ट को सराहा एवं कृषकों से चर्चा भी की। मॉडर्न फ़्रूट्स एंड वेज़ीटेबलस फ़ार्म पर आधुनिक हाइड्रोपोनिक्स तकनीक की बारीकियों को समझा एवं संरक्षित खेती की पॉलीहाउस एवं ग्लास हाउस में हुए नवाचार की जानकारी प्राप्त की।

ज्ञात हो कि कृषक जगत द्वारा अपने पाठकों के लिए समय-समय पर विदेशों में भी कृषि पर्यटन यात्राओं का आयोजन किया जाता है, जिसके तहत अभी तक 6 बार इसराएल, 3 बार चीन, 1-1 बार हॉलैंड, टर्की, जॉर्डन एवं थायलैंड देशों की सफलतापूर्वक यात्रा आयोजीत की जा चुकी है। आगामी यात्रा नवंबर में जर्मनी एवं वर्ष 2021 में इसराएल यात्रा प्रस्तावित है ।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com