Breaking News

‘फैनी‘: आंधी-तूफान और बारिश के बीच 223 ट्रेनें और उड़ानें रद्द

Posted on: 03 May 2019 07:26 by Pawan Yadav
‘फैनी‘: आंधी-तूफान और बारिश के बीच 223 ट्रेनें और उड़ानें रद्द

चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ शुक्रवार सुबह करीब 9 बजे ओडिशा के पुरी तटीय इलाकों में पहुंचेगा। खतरनाक चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने सभी तैयारियां कर ली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ‘फैनी‘ की चपेट में 10 हजार गांव और 52 शहर आने की आशंका है। गृह मंत्रालय ने बताया कि लगभग 11 लाख लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। साथ ही समुद्री तटों से दूर रहने की हिदायत दी गई।

तूफान से ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के प्रभावित होने की आशंका है। रेलवे ने सुरक्षा की दृष्टि से चेन्नई से कोलकाता रूट पर चलने वाली करीब 223 ट्रेनों को 4 मई तक रद्द कर दिया है। इतना ही नहीं अगले 24 घंटे तक ओडिशा के भुवनेश्वर से कोई भी फ्लाइट उड़ान नहीं भरेगी। वहीं कोलकाता से भी फिलहाल उड़ानों पर रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि कोलकाता, रांची और भुवनेश्वर से आने-जाने वाली सभी उड़ानों के टिकट रद्द कर दिए गए हैं। स्थिति सुधरने तक उड़ाने रद्द रहेंगी।

Read More : ‘फैनी‘ की दस्तक से सहमे लोग, 52 शहर और 10 हजार गांवों पर खतरा

इससे पहले 103 ट्रेनें की रद्द

‘फैनी‘ तूफान अब और भी खतरनाक होता जा रहा है। इसके चलते पहले से ही नुकसान से बचने और सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की 78 टीमों को तैनात किया गया है। रेलवे ने भी तूफान से बचने के लिए बुधवार को 22 ट्रेनों को रद्द किया थाद्य तूफान के कारण रद्द की गई ट्रेनों की संख्या 103 हो गई है। वहीं रेलवे ने भी फैनी तूफान से बचाव के लिए कुछ बदलाव किये है द्य ईस्ट कोस्ट रेलवे आरक्षित और अनारक्षित बर्थ वाली एक विशेष ट्रेन को शुरू करेगा जो की आज दोपहर 12 बजे पुरी से शुरू होकर शालीमार की ओर जाएगी। इसके अलावा खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कट्टक, जयपुर, खेदूझार रोड, भद्रक, बालासोर और खड़गपुर में ट्रेनों को रोका जायगा।

साथ ही रेलवे ने यह भी साफ किया है कि ट्रेन रद्द होने से जिन भी यात्रियों को परेशानी हुई है उन्हें पूरा भुगतान रेलवे से किया जायगा । ओडिशा में चक्रवाती तूफान ने दस्तक दे दी है जिसके कारण राज्य के कई इलाको में बारिश शुरू हो गई है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के 19 जिलों के इस तूफान की चपेट में आने की संभावना हैं। तूफान के कारण ईस्ट कोस्ट रेलवे ने बुधवार को 22 ट्रेनों को रद्द किया था द्य तूफान के चलते रद्द होने वाली ट्रेनों की संख्या 103 हो गई हैं। बताया जा रहा है कि ये फैनी तूफान ‘तितली‘ तूफान से भी ज्यादा तबाही मचा सकता है।

पिछले साल ‘तितली‘ तूफान में 60 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। क्षेत्रीय मौसम केंद्र के निर्देशक एचआर बिस्वास के मुताबिक ‘फैनी’ अगले 36 घंटे में खतरनाक रूप धारण कर सकता है। मौसम माप के अनुसार तूफान इस तूफान की अधिकतम गति 175-185 किमी प्रति घंटा से 205 किमी प्रति घंटा तक रहने की संभावना है। राज्य सरकार ने सुरक्षा की दृष्टि से गुरूवार शाम तक पुरी सहित अन्य समृद्री क्षेत्र पर नहीं जाने की सलाह दी है, बल्कि पर्यटकों को ऐसे स्थान छोड़ने की हिदायत दी है। बताया जा रहा है कि प्रशासन ने दो मई से सभी स्कूल-कॉलेज को भी बंद कर दिया है।

Read More : उत्तरप्रदेश में जारी हुआ अलर्ट, हो सकता है नक्सली हमला

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com