Breaking News

देश के बड़े लक्ष्मी मंदिर जहां दीपावली पर बरसती है लक्ष्मी

Posted on: 07 Nov 2018 10:30 by Ravi Alawa
देश के बड़े लक्ष्मी मंदिर जहां दीपावली पर बरसती है लक्ष्मी

आज दिवाली है, हिंदू धर्म के अनुसार आज के दिन धन और संपन्नता की देवी मां लक्ष्मी की भक्ति भाव से पूजा करने से धन की समस्या दूर होती हैं. मां लक्ष्मी का दिवाली पर पूजन बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. आज आपको हम देश के ऐसे बड़े लक्ष्मी मंदिर के बारें में बताने जा रहे है जहां दीपावली पर होती लक्ष्मी की कृपा. यह देश के बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है, यहां पर दिवाली के दिन पूजा करने से मां लक्ष्मी मनोकामना पूरी करती है.

श्रीपुरम का स्वर्ण मंदिर

Via

मां लक्ष्मी का यह मंदिर दक्षिण भारत में स्थित है. यह स्वर्ण मंदिर के रुप में प्रसिद्ध है. मां लक्ष्मी का यह विशाल मंदिर 100 एकड़ में फैला हुआ है. यह मंदिर तमिलनाडु के वेल्लू जिले के श्रीपुरम गांव में स्थित है.

लक्ष्मी नारायण मंदिर, दिल्ली

Via

मां लक्ष्मी के इस मंदिर को बिड़ला मंदिर के नाम से भी पहचाना जाता है. भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित यह मंदिर साल 1938 में बना था. इस मंदिर का उद्घाटन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने किया था.

देवी पद्मावती मंदिर, तिरुचुरा

Via

मां लक्ष्मी का यह प्रसिद्ध और खूबसूरत मंदिर आंध्र प्रदेश में तिरुपति के पास तिरुचुरा गांव में स्थित है. मां लक्ष्मी के इस मंदिर में मांगी गई मन्नतें हमेशा पूरी होती हैं.

महालक्ष्मी मंदिर, कोल्हापुर

Via

श्री महालक्ष्मी का यह मंदिर महाराष्ट्र के कोल्हापुर में स्थित है. हिंदू धर्म में दी हुई 18 शक्तिपीठों में से यह एक मंदिर है. मां लक्ष्मी को यहां अंबाबाई कहकर पुकारा जाता है. पंचगंगा नदी के किनारे बने इस मंदिर को लेकर ऐसा कहा जाता है कि, यहां भगवान विष्णु मां लक्ष्मी के साथ रहते हैं.

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई

Via

मां लक्ष्मी का यह मंदिर मुंबई के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है. अरब सागर के किनारे स्थित इस मंदिर में लाखों लोग आते है. यहां मां लक्ष्मी के दिव्य स्वरूप के दर्शन होते है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com