Breaking News

Famous Actress और Union Minister Smriti Irani मैकडॉनल्ड में वेटर का काम करती थी| Smriti Irani used to work as a waiter in McDonald’s

Posted on: 08 Mar 2019 09:27 by Ravindra Singh Rana
Famous Actress और Union Minister Smriti Irani मैकडॉनल्ड में वेटर का काम करती थी|  Smriti Irani used to work as a waiter in McDonald’s

स्मृति ईरानी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं .उनका जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ .उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में मैकडॉनल्ड्स में वेट्रेस और क्लीनर के रूप में कार्य कर किया .वह राजनीति में आने से पहले एक मॉडल और टीवी सीरियल अभिनेत्री और निर्माता थी .

शुरुआती जीवन और शिक्षा :

स्मृति ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ और उन्होंने अपनी जन्म भूमि दिल्ली में ही शिक्षा ग्रहण की। उन्होंने 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद से ही पैसा कमाना शुरू कर किया और सौंदर्य प्रसाधन के प्रचार करने में रूचि जताई । स्मृति पंजाबी-बंगाली परिवार की तीन बेटियों में से एक हैं जिन्होंने दुनिया की सभी प्रतिबंधों को तोड़कर ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा। स्मृति ने उन्होंने 1998 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, लेकिन फाइनल राउंड को पार नहीं कर पाई । इसके बाद स्मृति ने मुंबई जाकर अभिनय के जरिए अपना करियर बनना चाहा और मुंबई चली गई , जहां उन्होंने टीवी सीरियल “ क्योंकि सास भी कभी बहू थी” में तुलसी’ का किरदार निभाया और चर्चा में रहीं.

Read More:- Women Day : टुसी जिद से बनी दुनिया की पहली महिला पर्वतारोही

विवाह : स्मृति का विवाह जुबिन ईरानी के साथ साल 2001 में हुआ जो एक पारसी हैं .स्मृति के तीन बच्चें हैं जौहर ईरानी ,ज़ोइश ईरानी, और चॅनेले ईरानी.उनकी एक और बेटी शेनियल हैं ,जो जुबिन और जुबिन की पूर्व पत्नी की बेटी हैं .वह अपने परिवार को पूरा समय देती हैं और उनके साथ समय बीताती हैं .वह अपने परिवार को पहले प्रथमिकता देती हैं और बाद में राजनीति को रखती हैं .

राजनीतिक जीवन :

स्मृति ने साल 2003 गुजरात राज्य में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर राजनीति में कदम रखा और दिल्ली में चांदनी चौक से लोकसभा चुनाव लड़ी . वह एक संसद सदस्य हैं .वर्तमान में स्मृति ईरानी भारत सरकार की कपड़ा मंत्री हैं इससे पहले वह मानव संसाधन विकास मंत्री के पद पर रह चुकी हैं.उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत साल 2003 में ही बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी और उन्हें साल 2004 में महाराष्ट्र यूथ विंग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। स्मृति को पार्टी ने पांच बार केंद्रीय समिति के कार्यकारी सदस्य के रूप में मनोनीत किया और साथ ही राष्ट्रीय सचिव के रूप में भी नियुक्त किया .साल 2010 में उन्होंने भाजपा महिला मोर्चा की डोर थामी .इसके बाद वह साल 2011 में गुजरात से राज्यसभा की सांसद बनीं ।

Read More:- बौद्ध धर्म से बेहद प्रभावित Priyanka Gandhi एक Radio Station भी चलाती है | Buddhism, Priyanka Gandhi also runs a Radio Station

पुरुस्कार संस्करण : स्मृति ईरानी को कई अहम् पुरूस्कार से सम्मानित किया गया हैं ,उन्हें कई बार भारतीय टेलीविज़न अकादमी पुरुस्कार से सम्मानित किया गया हैं .स्मृति इन पुरुस्कारों से भी सम्मानित किया गया हैं .
2001-भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार 2002-भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार
आईटीए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार नाटक के लिए (लोकप्रिय)
इंडियन टेली अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय)
2003-इंडियन टेली अवार्ड्स,सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय),सर्वश्रेष्ठ टीवी व्यक्तित्व,स्टार परिवार पुरस्कार पसंदीदा
2009-गुजराती स्टेज पुरस्कार,सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री,मानिबेन डॉट कॉम,मानिबेन पटेल
2010-भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार ,आईटीए माइलस्टोन अवार्ड
क्योंकि सास भी कभी बहू थी,तुलसी वीरानी
2014-गर्व भारतीय टीवी पुरस्कार,बेस्ट टीवी दशक के व्यक्तित्व
और भी कई पुरुस्कारों द्वारा सम्मानित की गई स्मृति ईरानी .उन्होंने अपने व्यक्तित्व से लोगों के मन को मोह लिया और आगे बढ़ते चली गई .

Read More:- Alka Lamba : पति को तलाक देने के बाद शुरू किया अपना लंबा राजनीतिक करियर

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com