सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ डालना पड़ेगा महंगा, होगी पांच साल की जेल | Fake News Spreader on Social Media will be sent to Jail for Five Years…

0
51

नई दिल्ली: इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। ऐसे में कई बार कुछ फर्जी ख़बरों के कारण हिंसा भी हो जाती है। ऐसे में अब सोशल मीडिया के जरिए जो भी देश का माहौल ख़राब करने की कोशिश करेगा उसे सजा भुगतनी होगी। मामला श्रीलंका का है।

श्रीलंका सरकार ने सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ डालने वाले दोषियों के खिलाफ नया कानून बनाने का फैसला लिया है। नए कानून के तहत जो भी सोशल मीडिया पर गलत जानकारी या नफरत फैलाने की कोशिश करेगा उसे पांच साल की जेल और 10 लाख रुपये जुर्माना देना होगा।

हालांकि श्रीलंका सरकार ने अभी तक इन दोनों अपराधों को अलग-अलग तरीके से परिभाषित नहीं किया है। बताया जा रहा है कि जल्द ही दंड संहिता को संशोधन कर दोनों ही मामलों की अलग-अलग सजा तय की जाएगी।

इसलिए लिया फैसला

श्रीलंका सरकार ने यह फैसला ईस्टर के मौके पर हुए सीरियल बम धमाकों को देखते हुए लिया है। सोशल मीडिया में नफरत फैलाने वाले कुछ पोस्ट को देख लोग भड़क गए और उन्होंने मुस्लिम समुदायों पर हमले शुरू कर दिए। सरकार ने ऐसे लोगों को गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाने का दोषी ठहराया था।

गौरतलब है कि श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए एक के बाद एक बम धमाकों में करीब 300 लोग मारे गए थे। हमले के बाद वहां की सररकार ने सोशल मीडिया पर बैन लगा दिया था। इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी और हमले के आरोपियों की फोटो और वीडियो जारी किए गए थे।

सिंगापुर सरकार ने भी लिया था ऐसा फैसला

श्रीलंका से पहले सिंगापुर सरकार ने भी पिछले महीने फेक न्यूज को लेकर कानून पास किया था। सिंगापुर के नए कानून के मुताबिक सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें चलाने वालों को 10 साल जेल और जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here