Breaking News

2018-19 में  निर्यात 350 अरब डॉलर के पार होगा : फियो

Posted on: 30 May 2018 12:31 by Praveen Rathore
2018-19 में  निर्यात 350 अरब डॉलर के पार होगा : फियो

नईदिल्ली. फियो के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता ने कहा कि संरक्षणवाद में मजबूती के बावजूद वर्ष 2018 में वैश्विक आर्थिक विकास में मजबूती के आसार हैं। भारतीय निर्यात, जो 300 अरब अमेरिकी डॉलर से इस साल 15-20% की वृद्धि दर्ज कर  सकता  है और यह चालू वित्त वर्ष में 350 अरब डॉलर के स्तर को छू सकता है। पेट्रोलियम और कमोडिटी कीमतों में बढ़ोतरी से भी निर्यात में इजाफा हो सकता है। भारतीय रुपये के मूल्य में आई गिरावट निर्यात का समर्थन कर रही है, हालांकि इसका प्रभाव हर क्षेत्र के लिए अलग-अलग है।

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए उत्पाद बाजार रणनीति श्री गुप्ता ने कहा कि हमें चैंपियन सेक्टर की पहचान करने की जरूरत है ताकि हम उन्हें वित्तीय और गैर-वित्तीय सहायता प्रदान कर सके। इससे हमें विकसित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों में अपने निर्यात को बढ़ा सकेंगे। उत्पाद से जुड़ी बाजार रणनीति से निर्यात में तेजी से वृद्धि करने में मदद करेगी।फियो का मानना ​​है कि सरकार हमारे व्यापार पार्टनर देश खासकर अमेरिका के साथ सक्रिय रहेगी ताकि देश के व्यापारिक हितों की रक्षा हो सके।

निर्यात में नौकरी का सृजन 2017-18 में निर्यात में बढ़ोतरी से इस क्षेत्र में अतिरिक्त नौकरियों के सृजन में मदद मिली है, लेकिन अपैरल, चमड़े, कालीन, हस्तकला, ​​रत्न, आभूषण आदि जैसे रोजगारपरक क्षेत्रों में रोजगार के अवसर निश्चित रूप से प्रभावित हुए हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com