Breaking News

EVM गड़बड़ी : चुनाव आयोग ने लिया फैसला, कैराना के 73 बूथों पर कल फिर होगा मतदान

Posted on: 29 May 2018 15:46 by Lokandra sharma
EVM गड़बड़ी : चुनाव आयोग ने लिया फैसला, कैराना के 73 बूथों पर कल फिर होगा मतदान

दिल्ली : इस बार उत्तरप्रदेश के लोकसभा उपचुनाव में ईवीएम और VVPAT मशीनों में खराबी के आरोपों ने चुनाव आयोग को बुरी तरह घेर रखा था. जिसके कारण अब चुनाव आयोग ने फैसला लिया है कि उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट के 73 बूथों पर कल दोबारा मतदान होगा. चुनाव आयोग के अनुसार बुधवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान की प्रक्रिया की जाएगी. कैराना के अलावा भंडारा गोंदिया सीट के 39 पोलिंग बूथ पर दोबारा चुनाव कराए जाएंगे. यहां पर भी सुबह 7 बजे से ही वोट डालने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जो 6 बजे तक चलेगी.

गौरतलब है कि सोमवार को देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी. जिसमें कई जगह ईवीएम के ख़राब होने की शिकायतें मिली थीं.

वहीं कैराना उपचुनाव की बात की जाए तो यहाँ VVPAT ख़राब होने की वजह से इन सीटों पर दोबारा मतदान का प्रस्‍ताव चुनाव आयोग के पास भेजा गया था.  कैराना में नकुड़ की 23, गंगोह की 45, थाना भवन की 1, शामली के 4 पोलिंग बूथों पर दोबारा वोटिंग की जाएगी. बता दें की मशीन की गड़बड़ी के बावजूद भी 29 मई को उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट 54 फीसदी और नूरपुर विधानसभा सीट पर 61 फीसदी मतदान हुआ था.

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वरलू ने बताया था कि वोटिंग के दौरान करीब 384 स्थानों पर वीवीपैट खराब होने की शिकायतें मिली थीं, जिन्हें बदल कर सुचारू रूप से वोटिंग कराई गई थी. उन्होंने बताया था कि 2014 में कैराना में 73 फीसदी, जबकि 2017 में नूरपुर में 67 फीसदी वोट पड़े थे.

वहीं ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायत के बाद विपक्ष ने सरकार को घेरा था. विपक्ष के अनुसार यह बीजेपी की साजिश थी. कैराना से आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर शिकायत की थी.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com