Breaking News

कभी साइकिल पर मैच देखने जाता था, आज है ऑलराउंडर खिलाड़ी

Posted on: 13 Jan 2019 14:30 by Rakesh Saini
कभी साइकिल पर मैच देखने जाता था, आज है ऑलराउंडर खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक से बढ़कर एक महान खिलाड़ियों ने भारतीय टीम को अपना योगदान दिया है। भारतीय टीम में पहले कई आलराउंडर खिलाड़ी पैदा हुए जैसे कपिल देव, मनोज प्रभाकर, नवजोत सिंह सिद्धू जो बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी में अपने खेल का हुनुर दिखते थे परन्तु वर्तमान के समय में भारतीय टीम के पास कई आलराउंडर खिलाड़ी है जिनमें एक नाम हार्दिक पंड्या का आता है।

भारतीय टीम में कुछ साल पहले इरफान पठान और उनके बड़े भाई युसुफ पठान ने भी टीम इंडिया के लिए अच्छी पारियां खेली थीं लेकिन वे अपने खेल को ज्यादा समय तक बरकरार नहीं रख पाये थे जिस कारण बीसीसीआई ने उनका कैरियर को विराम लगाने में ही भलाई समझी।

हार्दिक की जीवनी

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को सुरत, गुजरात में हुआ था. इनके पिता का नाम हिमांशु पांड्या है और माता नलिनी पांड्या हैं. इनके पिता भी एक क्रिकेट प्रेमी हैं और बचपन से ही हार्दिक के पिता अपने दुसरे बेटे (हार्दिक) को कई बार क्रिकेट मैच दिखाने के लिये साइकिल से ले जाया करते थे। हार्दिक पांड्या की शिक्षा क्लास नौवी तक ही हुई हैं, इनको पढ़ाई का शौक नहीं था।

हार्दिक से बड़े एक उनके भाई है – कुणाल पांड्या. वें भी कई आईपीएल मैचों में खेल चुके हैं कुणाल भी टीम इंडिया के लिए खेल रहे है. हार्दिक और उनके बड़े भाई ने भारत के पूर्व विकेट कीपर किरण मोरे के क्रिकेट ट्रेनिंग सेंटर से ट्रेनिंग ली है।

पांड्या का परिवार एक गरीब परिवार हैं. बचपन से पांड्या और उनके भाइयों ने आर्थिक परेशानी देखी हैं कि संघर्ष क्या होता हैं. ये बात हार्दिक और कुणाल दोनों जानते हैं. किरण मोरे ने उनकी आर्थिक परेशानी से परिचित होकर इनसे कोई शुल्क नहीं लिया. दोनों पांड्या ब्रदर्स पुरे दिन ग्राउंड्स में प्रैक्टिस किया करते थे और मैगी खाकर अपना पेट भरते थे। हार्दिक के पास लोकल क्षेत्रों में खेलने के लिये भी बैट नहीं हुआ करता था तब उन्हें इरफान पठान ने 2 बैट गिफ्ट दिए थे हार्दिक पांड्या ने कई सारे मैच वेस्ट जोन से खेले हैं।

क्रिकेट करियर

आईपीएल में मुंबई इंडियन्स से स्टार बनने के बाद हार्दिक पांड्या को रणजी के लिये चुना गया था. पांड्या बड़ोदरा से खेले थे और 28 नवम्बर 2013 को बड़ोदरा रणजी टीम में शामिल किया था। चैम्पियन ट्राफी के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक ने दमदार खेल दिखाया था. उसके बाद श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के साथ हुई सीरीज में भी हार्दिक ने अपना खास योगदान निभाया और टीम के स्टार खिलाडी बन गये। अभी हाल ही में हार्दिक पांड्या ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैंच खेलने वाले थे लेकिन एक प्रोग्राम में हार्दिक और राहुल ने महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्प​णी कर दी ​​थी जिसके कारण बीसीसीआई ने दोनो खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया और उन्हें स्वदेश भेजने का निर्णय दिया गया है।

 

Read More :- महंगे पड़े हार्दिक और राहुल के बोल, सिडनी मैच से हुए बाहर

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com