इटियॉस सीरिज ने भारत में चार लाख खुश ग्राहकों की उपलब्धि हासिल कर ली

0
19
Etios- Series- Toyota- Kirloskar- Motor

बैंगलोर: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भारत में इटियॉस श्रृंखला के लिए चार लाख से ज्यादा खुश ग्राहकों की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है। इटियॉस सीरिज को भारतीय बाजार के लिए भारतीयों द्वारा डिजाइन किया गया है। इटियॉस श्रृंखला में प्लैटिनम इटियॉस,इटियॉस लीवा,इटियॉस क्रॉस शामिल है और विश्वस्तर की अपनी गुणवत्ता,मजबूती और विश्वसनीयता के लिए भारतीय परिवारों की सबसे लोकप्रिय पसंद में से एक रहा है। इसे लगातार नई नवीनताओं से अद्यतन किया गया है ताकि ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ की पेशकश की जा सके। लीवा की बिक्री में अब भी सकारात्मक विकास है और अप्रैल सितंबर 2018 के दौरान इसमें पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में10% की वृद्धि हुई है।

एक ब्रांड के रूप में टोयोटा हमेशा ग्राहक केंद्रित रहा है और ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझने तथा उसका पूर्वानुमान लगाने में यह हमेशा आगे रहा है। इटियॉस सीरिज ने टोयोटा के लिए क्षेत्रीय स्तर पर जिम्मेदारी देने का मार्गप्रशस्त किया और भारत को उत्पाद डिजाइनिंग में आगे बढ़ने में सहायता  की। इसके लिए कंपनी की रणनीति रही,सेफ्टी फर्स्ट,कस्टमर फर्स्ट और मेक इन इंडिया बाई इंडियन इंजीनियर्स (सुरक्षा पहले,ग्राहक पहले और भारतीय इंजीनियर्स द्वारा मेक इन इंडिया)।

Etios- Series- Toyota- Kirloskar- Motor

इटियॉस सीरिज की भारत में अच्छी मांग रही है और यह 2011 में इसकी पेशकश के बाद से ही है। निजी उपयोग और गाड़ियों का बेड़ा रखने वाले वर्ग में भी इसके अपनी श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ आराम,बेजोड़ सुरक्षा खासियतों,उच्च रीसेल मूल्य,स्वामित्व की निम्न लागत और ईंधन की किफायत जैसी खासियतों के लिए प्रशंसा की जाती है।

इटियॉस सीरिज को हमेशा नई खासियतों,बेहतर अपील,बेजोड़ सुरक्षा खासियतों तथा नई टेक्नालॉजी से निखारा जाता रहा है जिससे ग्राहकों की खुशी बढ़ती रही है। सितंबर 2016 में“प्लैटनिम इटियॉस और इटियॉस लीवा” की पेशकश करके कंपनी ने सुरक्षा,विश्वसनीयता,गुणवत्ता और प्रदर्शन के नए मानक स्थापित किए । इसकी बोल्ड डिजाइन,प्रीमियम नई स्टाइलिंग और प्लशन एइंटीरियर,जो प्लैटिनम इटियॉस और न्यू लीवा को इनके अपने नए लीग में रखते हैं को परिवार के आदर्श कार के रूप में डिजाइन किया गया था। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने नया डुअल टोन इटियॉस लीवा भी पेश किया है जो आकर्षक,ध्यान खींचने वाले डुअल टोन डिजाइन में हैं और जो सोच समझकर स्टाइल व सब्सटांस से लोड किया गया है और इसे बारी की से डिजाइन किया गया है तथा इसमें आधुनिक भारतीय ग्राहकों की पसंद का ख्याल रखा गया है। डुअल टोन लीवा को ग्राहकों ने खूब पसंद किया है और इससे निजी वर्ग में लीवा की बिक्री बढ़ाने और इसे 95%करने में सहायता मिली है।

Etios- Series- Toyota- Kirloskar- Motor

ताजगी लाने और इटियॉस लीवा के खरीदारों की बदलती पसंद के अनुसार जरूरतें पूरी करने के लिए कंपनी ने हाल में भिन्न बाजारों में लीवा डुअल टोन लिमिटेड एडिशन पेश किया है। लिमिटेड एडिशन आधुनिक स्टाइल में है तथा देखने में ज्यादा स्मार्ट और स्मार्टी है।टीकेएम ने गए साल सितंबर में इटियॉस क्रॉस का लिमिटेड एडिशन भी पेश किया है। इसे इटियॉस क्रॉस एक्स-एडिशन कहा जाता है। यह देखने में ज्यादा स्पोर्टी और स्टाइलिश है। ग्राहकों को खुश करने के लिए इसमें ढेर सारे स्पेशल ऐड ऑन थे। इनमें युवाओं के लिए डिजाइन,बेजोड़ सुरक्षा खासियतें और प्रदर्शन शामिल हैं।

इटियॉस सीरिज ने उद्योग में सुरक्षा का एक मानक स्थापित किया है और इस वर्ग में पहला है जिसने डुअल एसआरएस एयरबैग तथा ईबीडी के साथ एबीएस को सभी ग्रेड में मानकीकृत किया है। इसके अलावा,प्रीटेंशनर तथा फोर्स लिमिटर के साथ इसोफिक्स चाइल्ड सीटलॉक सभी मॉडल तथा सभी ग्रेड के लिए मानक हैं। मेड इन इंडिया इटियॉस को ग्लोबल एनसीएपी द्वारा आयोजित क्रैश टेस्ट कैमपेन में 4 स्टार मिले हैं। इसके तहत दक्षिण अफ्रीका के साथ मिलकर एक नई कार का आकलन किया गया और सामने बैठने वाले वयस्क यात्री की सुरक्षा के मामले में इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है और बच्चे के बैठने की स्थिति में यह रेटिंग तीन है।

इस उपलब्धि की घोषणा करते हुए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रबंध निदेशक श्री एन राजा ने कहा,“बाजार की बढ़ती आवश्यकताओं के मद्देनजर हम अपने उत्पादों के उन्नयन के लिए लगातार प्रयासरत रहे हैं और अपने मूल्यवान ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ खासियतों की पेशकश करते हैं। हमें खुशी है कि पेश किए जाने के बाद से इटियॉस सीरिज के सभी रूपांतरों के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया आना अभी तक जारी है। ब्रांड इटियॉस के प्रतिनिष्ठा और कभी न खत्म होने वाले विश्वास के लिए हम अपने मूल्यवान ग्राहकों के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं। इतने वर्षों में इटियॉस सीरिज समय की जांच पर खरा उतरी है और इसे टोयोटा के क्वालिटी,ड्यूरेबिलिटी एंड रिलायबिलिटी (क्यूडीआर) के अंतरराष्ट्रीय वादे के अनूठे मेल का समर्थन है। सबसे विश्वसनीय वाहन के रूप में यह भारतीय परिवारों की आवश्यकताओं की पूर्ति करता है और गुणवत्ता,सुरक्षा,आराम,ईंधन की किफायत तथा प्रदर्शन के मामले में यह अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ है। हमारी कोशिश है कि ग्राहक की खुशी का मानक तय किया जाए और हम नया करते रहेंगे ताकि अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ उत्पाद तथा सेवाएं पेश करते रहें।” 

टीकेएमएकनजरमें

कंपनी का नाम

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड

इक्विटी भागीदारी

टीएमसी: 89%, किर्लोस्कर ग्रुप: 11%

कर्मचारियों की संख्या

लगभग 7, 000 +

क्षेत्रफल

करीब 432 एकड़(लगभग1,700,000 वर्गमीटर)

निर्मित क्षेत्र

74,000 वर्गमीटर

कुल स्थापित उत्पादन क्षमता

3,10,000 यूनिट्स तक

 

टीकेएमकापहलाप्लांटएकनजरमें:

स्थापित

अक्तूबर 1997 (उत्पादन शुरू : दिसंबर 1999)

स्थान

बिडाडी

उत्पाद

इनोवा, फॉरच्यूनर भारत में बनाए जाते हैं। प्राडो, लैंड क्रूजर और प्रायस का आयात सीबीयू के रूप में किया जाता है।

स्थापित उत्पादन क्षमता

1,00,000 यूनिट तक

 

टीकेएमकादूसराप्लांटएकनजरमें:

उत्पादन शुरू

दिसंबर 2010

स्थान

टोएटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड, बिडाडी के साइट पर

उत्पाद

कॉरोला, अल्टिस, इटियॉस, इटियॉस लिवा, इटियॉस क्रॉस, कैमरी और कैमरी हाईब्रिड

स्थापित उत्पादन क्षमता

2,10,000 यूनिट तक

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here