Breaking News

शेयर मार्केट में निवेश का विकल्प देगा ईपीएफओ, बढ़ेगी इनकम

Posted on: 20 Jun 2018 10:52 by Praveen Rathore
शेयर मार्केट में निवेश का विकल्प देगा ईपीएफओ, बढ़ेगी इनकम

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) खाताधारकों की इनकम बढ़ाने के लिए एक नई योजना पर विचार कर रही है। इसके तहत रिटायरमेंट कांट्रीब्यूशन बढ़ाने का विकल्प आने वाले दिनों में मिल सकता है। इससे खाताधारकों की इनकम बढ़ सकती है।

वित्त मंत्रालय के तहत आनेवाले नैशनल पेंशन सिस्टम में 75त्न तक का कॉन्ट्रिब्यूशन शेयरों में करने का विकल्प मिलता है। सरकारी अधिकारी ने बताया कि रिस्की एसेट्स में निवेश करने के अनिच्छुक ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स को प्लान में इक्विटी कॉन्ट्रिब्यूशन घटाने का ऑप्शन देने पर विचार किया जा रहा है लेकिन यह बात पक्की है कि शेयरों में इनवेस्टमेंट लिमिट बढ़ाने के लिए शेयर मार्केट में ज्यादा फंड आ सकता है,जो बाजार के लिए फायदेमंद होगा।

उक्त जानकारी श्रम मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने दी। श्रम मंत्रालय 26 जून को होने वाली सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की मीटिंग में 15त्न की इक्विटी इनवेस्टमेंट लिमिट को बढ़ाने का प्रस्ताव पेश कर सकती है। नॉर्म में किसी तरह का बदलाव करने के लिए फाइनैंस मिनिस्ट्री को नए इनवेस्टमेंट पैटर्न का नोटिफिकेशन जारी करना होगा। ईपीएफओ के अभी 5 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। अधिकारी ने कहा, इक्विटी इनवेस्टमेंट के लिए हमारे पास एक यूनिटाइजेशन पॉलिसी है जो जल्द लागू हो जाएगी। इसको देखते हुए हम एक कदम और बढ़ाते हुए सब्सक्राइबर्स को 15 फीसदी  की लिमिट से ज्यादा या कम इक्विटी इनवेस्टमेंट करने का विकल्प देने पर विचार कर रहे हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com