नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ‘ईपीएफओ’ के 5 करोड़ अंशधारकों के लिए राहत दी है। ईपीएफओ ने 10 लाख रुपए से अधिक के क्लेम विथड्रॉल के लिए ऑनलआन क्लेम करने का फैसला वापिस ले लिया है। हालाँकि अब कोई भी अंशधारक इसके क्लेम को ऑफलाइन भी कर सकेगा।

हालाँकि ऑनलाइन क्‍लेम फाइल करने में ईपीएफ मेंबर्स और इंटरनेशनल वर्कर्स को आ रही दिक्‍कतों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। जबकि ईपीएफओ ने एक सर्कुलर में अपने सभी ऑफिस को पीएफ क्‍लेम को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं। इससे पीएफ क्‍लेम के सभी मामलों में ऑफलाइन आवेदन स्‍वीकार किया जाएगा। हालाँकि सर्कुलर में कहा गया है कि ऑनलाइन क्‍लेम में किसी तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए पीएफ के सभी ऑनलाइन क्‍लेम को वेरीफिकेशन के लिए इम्‍पलॉयर के पास भेजा जाएगा। जबकि इसके बाद ही क्‍लेम का सेटेलमेंट होगा। जबकि इम्‍पलॉयर को ईपीएफओ से क्‍लेम मिलने के तीन दिन के अंदर क्‍लेम को स्‍वीकार करके या खारिज करके वापस करना होगा।

जबकि इससे पहले 28 फरवरी को ईपीएफओ ने एक निर्देश जारी कर कहा था कि अगर आपके प्रॉविडेंट फंड ‘पीएफ’ अकाउंट में 10 लाख रुपए से ज्यादा हैं तो आपको क्‍लेम सेटलमेंट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

LEAVE A REPLY