नवरात्रि के व्रत में मजा ले इन लजीज व्यंजनों का

0
72

नवरात्री में अधिकतर महिलाऐं नौ दिन के व्रत रखती है। उपवास के दिन किचन में महिलाएं अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा व्यस्त रहती हैं। ऐसे मे कुछ टेस्टी और हेल्थी बनाना हो तो इसे ट्राई कर सकते है।

10 अक्तूबर से नवरात्री शुरू हो रहे है,पूरे देश में नवरात्रि की धूम होगी। 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 रूपों की आराधना होगी। कई घरों में नवरात्रि के दौरान व्रत का फरियाल बनता है। वैसे, यह ज़रूरी नहीं कि व्रत में हम केवल चाय, दूध या फल खाकर काम चला लें। आप व्रत का पालन करते हुए भी त्योहार का मज़ा ले सकते हैं।
नवरात्री में इन पकवानों का लुत्फ उठाइये….

1- फलाहारी चटपटी आलू की कढ़ी

जब व्रत के दौरान आप प्याज़ की पकौड़ी या बेसन की पकौड़ी वाली कढ़ी नहीं खाएंगे। ऐसे में आप आलू की कढ़ी ट्राई कर सकते हैं। आलू और दही की वजह से ये डिश आपको व्रत के दौरान ऊर्जावान रखेगी।

2- फलाहार स्पेशल लो-फैट मखाना खीर

अच्छा चटपटा फलाहार करने के बाद जरूर मीठा खाने की इच्छा होती है। नवरात्रि के दौरान आप मखाना खीर ज़रूर बनाएं। साथ ही इसमें ड्राई फ्रूट्स डालना न भूलें।अगर मीठा खाने के बाद वज़न बढ़ने का डर सता रहा हो, तो आप लो-फैट मिल्क का इस्तेमाल करें। मखाना खीर न केवल स्वाद के लिहाज़ से बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी पौष्टिक है।

3- कुट्टू का डोसा

घर में जो लोग व्रत नहीं कर रहे हैं उनके लिए भी ये किसी ट्रीट से कम नहीं होगा। कुट्टू को बकवीट भी बोलते हैं। आमतौर पर हम व्रत के दौरान कुट्टू के आटे का हलवा या पूरी बनाकर खाते हैं। इसबार आप इसे डोसे के रूप में खाएं। साथ में उबले आलू की स्टफिंग डालें।

4- लौकी, आलू और खीरे की पकौड़ी

पकौड़ियां खाने का दिल करे तो खाइये ज़रूर। शाम को चाय के साथ आप खीरे की पकौड़ी ट्राई करें।कुछ घरों में लौकी और आलू की पकौड़ी भी बनाई जाती है।

5- केले के स्वादिष्ट कबाब

व्रत की थकान दूर करनी है तो आप मज़ेदार केले के कबाब ज़रूर चखे।केला, इलाइची और अदरक को साथ में उबालकर मैश करें। फिर छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तवे पर सेंक लें या फिर घी में तल लें।

6- वॉलनट-बनाना लस्सी

कई लोग दूध का स्वाद पसंद नहीं करते। ऐसे में वे बनाना-वॉलनेट लस्सी ले सकते हैं। दही, अखरोट, केला और शहद को एक साथ ब्लेंड करें और एक मज़ेदार लस्सी का लुत्फ उठाएं।

आप तमाम व्यंजनों को साल के किसी भी दिन ट्राई कर सकते हैं। इसकी खासियत ये है कि इन्हें बनाने में ज्यादा वक्त और मेहनत भी नहीं लगता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here