Breaking News

हर उपभोक्ता तक बिजली पहुंचे, फाॅल्ट हो तो तुरंत ठीक करें : ऊर्जा मंत्री | Electricity Power to reach Every Consumer said Energy Minister Priyavrat Singh

Posted on: 11 Jun 2019 08:15 by Pawan Yadav
हर उपभोक्ता तक बिजली पहुंचे, फाॅल्ट हो तो तुरंत ठीक करें : ऊर्जा मंत्री | Electricity Power to reach Every Consumer said Energy Minister Priyavrat Singh

हर उपभोक्ता तक बिजली पहुंचे, जहां कभी किसी कारण विशेष से बिजली बंद हो, उसकी सूचना एसएमएस, वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पहुंचाई जाए। हर जेई अपने जोन में वाट्सएप ग्रुप बनाए, जिसमें सिर्फ वहीं सूचना भेजे, इस ग्रुप में उपभोक्ता, जनप्रतिनिधि, व्यापारी, शासकीय सेवक, रहवासी संघ को बिजली बंद रखने की सूचना दी जाए, ताकि प्रभावित लोगों को यह पता लगे कि उनके यहां बिजली इतने वक्त में आ जाएगी, सुधार व संधारण कार्य जारी हैं।

ये निर्देश मप्र के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने दिए। ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में उन्होंने मप्रपक्षेविविकं के 15 जिलों की समीक्षा बैठक में कहा कि अफसरों के फोन समय पर उठे, बिल समय पर बने व बंटे, उपभोक्ताओं से फीडबैक ले व कार्य प्रणाली में सुधार लाए। मंत्री सिंह ने कहा कि अब टारगेट बेस रिव्यू होगा, जो सुधार नहीं करेगा, उन्हें इंदौर जैसे शहर से हटाने में वक्त नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि जोन व डीसी स्तर पर उपभोक्ता सेवा केंद्र (हेल्प डेस्क) हो, जिस पर बड़ा फ्लेक्स हो, उसमें नाम, पता, नंबर आदि हो, ताकि इसका स्थानीय स्तर पर प्रचार भी हो, सेवा का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोग ले पाए।

मंत्री सिंह ने कहा कि इंदौर की व्यवस्थाएं 29 मई के ट्रांसफाॅर्मर जलने एवं 2 जून की बारिश से प्रभावित हुई थी, काफी सुधार कार्य हो गया हैं, शेष कार्य अगले दस दिन में हर हाल में हो जाए। मंत्री सिंह ने कहा कि तीनों वितरण कंपनी का एक ऐसा ट्रांसफाॅर्मर फाॅर्मूला बने, ताकि रबी सीजन में किसानों के ट्रांसफाॅर्मर का संकट न हो। उन्होंने झाबुआ शहर के लिए हाईड्रोलिक सुधार वाहन एवं झाबुआ के ही मोरडुंडिया गांव में 33-11 केवी के सब स्टेशन की मंजूरी दी। सिंह ने कन्नौद, खातेगांव, बड़वानी, सैलाना, शिवगढ़ आदि में पोल ज्यादा टूटने की जांच का जिम्मा पावर मैनेजमेंट कंपनी को दिया।

उन्होंने बिजली कर्मचारियों, अधिकारियों की सेवा व समर्पण भावना के साथ ही क्षमता की तारीफ की व कहा कि कुछ लोग बेवजह माहौल बना रहे हैं, जबकि बिजली सरप्लस हैं। हमें अपनी कुशल सेवाओं के माध्यम से इस माहौल को बदलना होगा। समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने प्रमुख अस्पतालों में दोहरी बिजली लाइन का इंतजाम करने की बात की, जिसका अधिकारियों ने समाधान का आश्वासन दिया।

उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि अवैध काॅलोनी में बिजली इंतजाम और सुधारे जाए, उपभोक्ताओं को वाट्सएप से जोड़े, शाम के अखबारों में भी मैंटेनेंस की सूचना बड़े अक्षरों के साथ दी जाए। अपर मुख्य सचिव आईसीपी केसरी ने कहा कि इंदौर शहर एवं इंदौर ग्रामीण के बिजली इंतजामों की रोज समीक्षा करें, सुधार हो, आप लोगों की व्यवस्था में जो कमियां हैं, उसे जल्द दूर करें। मप्र पावर मैनेजमेंट कंपनी के एमडी सुखवीर सिंह और मप्रपक्षेविविकं के एमडी विकास नरवाल ने भी विचार रखे।

समीक्षा बैठक के पहले मंत्री सिंह ने जनप्रतिनिधियों से चर्चा की। प्रमुख रूप से विधायक संजय शुक्ला, विशाल पटेल, शहर कांग्रेस अध्यक्ष विनय बाकलीवाल, पार्षद असाफ अंसारी आदि ने विचार रखे। मंत्री ने इनके सुझाव, समस्याएं एवं शिकायतें संकलित की, कार्यक्रम के अंतिम सत्र में मंत्री प्रियव्रत सिंह ने उच्च दाब उद्योगों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस सत्र का संचालन मप्रपक्षेविविकं के डायरेक्टर मनोज झंवर ने किया।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com