बिजली विभाग 20 लाख उपभोक्ताओं को दे रही सस्ती बिजली

0
15

इंदौर। प्रदेश शासन के आदेशानुसार मप्रपक्षेविविकं मालवा और निमाड़ के 20 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को 100 रूपए में 100 यूनिट की सस्ती बिजली प्रदान कर रही हैं। 100 यूनिट वालों को मात्र 100 का बिल दिया जा रहा हैं, शेष राशि मप्र शासन से प्राप्त की जा रही हैं।

मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक विकास नरवाल ने बताया कि इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत पंजीकृत लगभग 20 लाख उपभोक्ताओं को 1 रूपए यूनिट में अधिकतम 100 यूनिट बिजली प्रदान की जा रही हैं। 100 यूनिट की खपत करने वालों को मात्र 100 रूपए का बिल दिया जा रहा हैं, इससे ज्यादा बिजली उपयोग करने वालों को अंतर राशि अदा करना पड़ रही हैं। नरवाल ने बताया कि गर्मी के चलते जिन उपभोक्ता के यहां बिल ज्यादा आए हैं, उनकी परेशानी देखते हुए किश्त भी की जा रही हैं, ताकि खाता नियमित रहे, एक साथ वित्तीय भार न आए।

नरवाल ने बताया कि गर्मी में बिजली की खपत तापमान ज्यादा होने से अब तक के पांच साल में अधिकतम स्तर पर थी। इससे बिल तुलनात्मक रूप से ज्यादा के मिले हैं। अब खपत सामान्य स्तर की हो गई हैं, अगस्त से बिल भी सामान्य स्तर के आएंगे। नरवाल ने बताया कि मीटर रीडिंग, बिल वितरण, व भुगतान के आधुनिकीकरण पर जोर दिया जा रहा हैं, ताकि उपभोक्ता को और आसानी हो। नरवाल ने बताया कि प्रदेश शासन के आदेशानुसार सभी पात्र उपभोक्ता को सब्सिडी प्रदान की जा रही हैं, यह इंदौर शहर में पांच से छः करोड रूपए माह एवं कंपनी स्तर पर साठ से पैंसठ करोड रूपए माह प्रदान की जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here