ईद स्पेशल: ये हैं दुनिया की पांच सबसे खूबसूरत मस्जिदें

0
38
mosques

नई दिल्ली: मुस्लिम समुदाय का पवित्र महिना रमजान ख़त्म होने वाला है। ईद के त्यौहार के साथ यह पवित्र माह ख़त्म हो जाएगा। ईद के मौके पर मुस्लिम दिन नए-नए कपड़े पहनकर लोग अल्लाह की इबादत करने अपनी नजदीकी मस्जिदों में पहुंचेंगे। मस्जिद में नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे के गले लग ईद की बधाई देंगे और यह त्यौहार मनाएंगे। इस मौके पर हम आपको दुनिया की उन खूबसूरत मस्जिदों के बारे में बता रहे है जहां लाखों लोग एकसाथ बैठकर नमाज अदा कर सकते है।

नूर अस्थाना मस्जिद

कजाकिस्तान की नूर अस्थाना मस्जिद दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदों में से एक है। 2008 में बनी इस मस्जिद को बनाने में कांच का काफी इस्तेमाल हुआ है। मस्जिद का रंग सुनहरा है और यह सेंट्रल एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है।

शेख जैयद ग्रैंड मस्जिद

आबू धाबी की शेख जैयद ग्रैंड मस्जिद यूएई की सबसे बड़ी मस्जिद है। मस्जिद में कुल 82 गुंबद है, जो और भी आकर्षित बनाते है। 2007 में बनी इस मस्जिद को बनने में 11 साल का समय लगा था और करीब 600 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे।

सुल्तान अहमद मस्जिद

इस्तानबुल में ऑटोमन एंपायर खिलाफत उस्मानिया के दौर में 1609 में बनी इस मस्जिद को ब्लू मस्जिद भी कहा जाता है। मस्जिद के गुंबदों में नीले रंग के टाइल्स लगी हुई हैं, इसी वजह से इसे ब्लू मस्जिद कहा जाता है।

बादशाही मस्जिद

पाकिस्तान के लाहौर में स्थित बादशाही मस्जिद को 1673 में मुगल सम्राट औरंगजेब ने बनवाया था. यह मस्जिद मुगल काल के सौंदर्य और भव्यता का प्रत्यक्ष प्रमाण है। यह पाकिस्तान की दूसरी सबसे बड़ी मस्जिद है जिसमे एक साथ पचपन हजार लोग नमाज अदा कर सकते है।

मस्जिद-ए-नबवी

सऊदी अरब के मदीना शहर में स्थित मस्जिद-ए-नबवी को दिनोया की सबसे खूबसूरत मस्जिदों में से एक है। इस मस्जिद में दस लाख लोग एक साथ नमाज पढ़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here