एजुकेट गर्ल्स संस्था ने बालिकाओं के सम्मान में मनाया 14वां स्थापना दिवस समारोह

सीधी / सिंगरौली, मध्य प्रदेश – बालिका शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही संस्था एजुकेट गर्ल्स ने अपना 14वां स्थापना दिवस समारोह बहुत ही धूमधाम से मनाया। कोविड-19 के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए समारोह का आयोजन किया गया । इस समारोह में सरकारी अधिकारी, स्वयंसेवक, कार्मिकों, और टीम बालिका ने जुड़ कर समारोह को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

ALSO READ: “अहिल्या-She is Safe अभियान” के तहत रीजनल पार्क पहुंची महिला पुलिस

एजुकेट गर्ल्स संस्था का 14 वां वार्षिकोत्सव का आयोजन डिस्ट्रिक्ट मैनेजर आरिफ मोहम्मद एवं डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम आफिसर सहनवाज खान के मार्गदर्शन में एवं ब्लाक आफिसर सोहागपुर अजीत सिंह बघेल जी के नेतृत्व में सोहागपुर ब्लॉक के 8 कलक्टर में आयोजित किया गया। एजुकेट गर्ल्स के रीजनल मैनेजर नितिन कुमार झा ने बताया “कोरोना महामारी से लोगों के रोजगार, स्वास्थ्य और स्कूली बच्चों की शिक्षा पर व्यापक असर पड़ा है। इन हालातों में भी संस्था के ऐसे कई स्वयंसेवक हैं जिन्होनें गांवों में बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए महत्वपूर्ण सहयोग किया है।”

एजुकेट गर्ल्स के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर मोहम्मद आरिफ ने बताया, “बालिका शिक्षा की इस मोहीम को पूरा करने में जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले हमारे साथियों का बहुत सहयोग मिलता है। हम सभी के लिए पिछला साल काफी चुनौतियों भरा रहा। फिर भी हमारे टीम ने हर मुश्किल का सामना करते हुए बालिका शिक्षा का कार्य जारी रखा।” ब्लॉक आफिसर अजीत सिंह बघेल ने बताया, “एजुकेट गर्ल्स संस्था द्वारा जमीनी स्तर पर बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने वाले टीम बालिकाओं के सम्मान में प्रत्येक वर्ष स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया जाता हैं। इस माध्यम से टीम बालिकाओं का क्षमता वर्धन और उनमें नेतृत्व क्षमता का विकास होता है।”

ALSO READ: Neemuch News: कलेक्ट्रेट चौराहे पर हुआ एक्सीडेंट, कार से टकराकर 20 फीट दूर गिरी छात्राएं

क्षेत्रीय समन्वयक रामनिवास कुशवाहा ने अतिथियों का स्वागत सम्मान करते हुए एजूकेट गर्ल्स संस्था के विगत 14 वर्षों के शैक्षणिक कार्यों पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने आगे बताया, “संस्था के उद्देश्य को आम जनमानस तक प्रभावी तरीके से पहुंचाने के लिए ग्राम स्तर पर समुदाय के बीच में संस्था के वार्षिक उत्सव का आयोजन किया जाता है।” ब्लॉक में क्लस्टर स्तर पर आयोजित सभी कार्यक्रम में बच्चों द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों – नृत्य प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता – की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों ने संस्था द्वारा प्रदान की गई उपहार बैग एवं बॉटल को सभी टीम बालिकाओं को प्रदान किया गया।

करकटी कलक्टर के ग्राम खन्नाथ में शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य दीप नारायण पाठक जी द्वारा विद्यालय स्तर पर किए गये शैक्षणिक गतिविधियों में सराहनीय प्रयास करने पर क्षेत्रीय समन्वयक एजूकेट गर्ल्स रामनिवास कुशवाहा को प्रसंशा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। साथ ही ग्राम पंचायत द्वारा पंचायत स्तर पर विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों में बेहतर कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। क्लस्टर स्तर पर बेस्ट टीम बालिका को प्रमाण पत्र और संस्था द्वारा अनुभव प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया।

ALSO READ: Indore News : गुम नाबालिग को पुलिस थाना बाणगंगा नें 06 घण्टे में ढूंढा

स्थापना दिवस समारोह में मुख्य रूप से शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय करकटी के प्रधानाध्यापक यज्ञ दत्त शर्मा, शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय खन्नाथ के प्रधानाध्यापक दीप नारायण पाठक, शिक्षक कैलाश शर्मा, शिक्षक मिथिलेश पटेल, शिक्षक संकरलाल पटेल, शिक्षक कुंवर सिंह, शिक्षक लक्ष्मण पटेल, शिक्षक मनोज पटेल, क्षेत्रीय समन्वयक एजूकेट गर्ल्स रामनिवास कुशवाहा (क्लस्टर करकटी), दीपक पाण्डेय (क्लस्टर कोटमा,) संतोष द्विवेदी (क्लस्टर ऐताझर), अतुल द्विवेदी (क्लस्टर कंचनपुर), अंकुर पांडेय (क्लस्टर पिपरिया), गुलशन बैना (क्लस्टर कल्याणपुर), और ब्लॉक के सभी टीम बालिका व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

एजुकेट गर्ल्स के बारे में: एजुकेट गर्ल्स एक ग़ैर-लाभकारी संस्था है जो भारत के ग्रामीण और शैक्षिक रूप से पिछड़े इलाकों में बालिकाओं की शिक्षा के लिए समुदायों को प्रेरित करता है। सरकार के साथ साझेदारी में काम करते हुए एजुकेट गर्ल्स वर्तमान में राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के 21,000 से अधिक गांवों में सफलतापूर्वक कार्यरत है। सामुदायिक स्वयंसेवकों की बड़ी संख्या को सहभागी बनाते हुए, एजुकेट गर्ल्स स्कूल से वंचित बालिकाओं की पहचान, नामांकन, और स्कूलों में ठहराव बनाए रखने और सभी बच्चों (दोनों – बालिकाओं और बालकों) के लिए साक्षरता और अंक गणितीय योग्यता में बुनियादी सुधार के लिए मदद करता है ।