Breaking News

अच्छी सेहत पाना है तो रोज खाईये मक्खन

Posted on: 19 Jun 2018 06:41 by shilpa
अच्छी सेहत पाना है तो रोज खाईये मक्खन

नई दिल्ली : वर्तमान में मोटापे के डर से हम सभी वसायुक्त चीजों को अपने आहार से हटा देते है। अपना बचपन याद कीजिये कैसे दादी- नानी रोटी के साथ ढेर सारा मक्खन सुबह के नाश्ते में देती थी। आज उसकी जगह सुखी ब्रेड और टोस्ट ने ले ली है।  ताजा मक्खन स्वादिष्ट होता है और घी की अपेक्षा जल्दी पचता है . इसके सेवन से शरीर की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और ये खाने वालों को चश्मा जल्दी नही लगाना पड़ता .लेकिन क्या आप जानते हैं, कि मक्खन खाने के और भी कुछ फायदे हैं।

आप भी जरुर जानना चाहोगे मक्खन से होने वाले फायदे

1 कैंसर -मकखन में बहुत सारे गुण है। ये कोई मामूली चीज नही है.. जी हा ये आपका कैंसर जैसी बीमारी से बचाव कर सकता है। दरअसल मक्खन में मौजूद फैटी एसिड कौंजुलेटेड लिनोलेक प्रमुख रूप से कैंसर से बचाव में मदद करता है।

2 टीबी-मक्खन के साथ शहद और सोने के वर्क को मिलाकर खाने से टीबी के मरीजों को लाभ मिलता है। गाय के दूध का मक्खन और खड़ी शर्करा का सेवन करने से पुराना बुखार ठीक हो जाता है।

3 ऑस्टियोपोरोसिस -विटामिन्स, मिनिरल्स और कैल्शियम से भरपूर मक्खन आपकी हड्डियों कोमजबूत बनाकर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। दांतो के लिए भी बेहद जरूरी है।

4 दिल की समस्या – इसमें विटामिन ए, डी, के और ई के अलावा लेसिथिन, आयोडीन और सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं जो दिल की सेहत के लिए बेहतर हैं। एक रिसर्च में सामने आया है की मक्खन खाने वालों से मक्खन नहीं खाने वालों को दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।

5 थायरॉइड – मक्खन में मौजूद विटामिन ए थायराइड ग्लैंड के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मक्खन में आयोडीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो थायरॉइड के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

4 आंखों में जलन – आंखों में जलन की समस्या होने पर गाय के दूध का मक्खन आंखों पर लगाना बेहद फायदेमंद होता है। किसी भी कारण से आंखों में होने वाली जलन को यह समाप्त कर देता है।

6 दमा- मक्खन में मौजूद सैचुरेटेड फैट्स फेफड़ों की मदद करते हैं और दमा के मरीजों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है। सांस लेने में आनेवाली परेशानियों के लिए भी मक्खन फायदेमंद है।

7 मूड़ अच्छा बना रहेगा – जब आपका मूड़ ख़राब हो थोड़ा मख्खन खाइए। मक्खन में पाया जाने वाला सेलीनियम आपके मूड को बेहतर करने में आपकी मदद करता है।

8 एंटीऑक्‍सीडेंट – मक्खन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपकी कैंसर या ट्यूमर से रक्षा करते है यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद है यह त्‍वचा को फ्री रैडिकल्‍स से सुरक्षि‍त रखता है। इसकी मसाज से त्वचा में जान आ जाती है।

9 पाईल्स – मक्खन में शहद या नागकेसर और कड़ी शक़्कर मिलाकर खाने से बवासीर ठीक होती है। गाय के दूध का मक्खन और तिल को मिलाकर खाने से पाइल्स की समस्या में लाभ होता है।

10 हाथ पैरों में जलन -मक्खन और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाके दो दो चम्मच सुबह शाम सेवन करनेसे जलन होना रुक जाता है .

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com