Breaking News

ठंडा पानी पीने के नुकसान, सर्दी-खांसी ही नहीं इन 5 परेशानियों की वजह है कोल्ड वाटर

Posted on: 01 Jun 2018 09:29 by Mohit Devkar
ठंडा पानी पीने के नुकसान, सर्दी-खांसी ही नहीं इन 5 परेशानियों की वजह है कोल्ड वाटर

गर्मी के इस मौसम में परा 45 तक पहुच गया हैं. बडती गर्मी कई शहरों में लोगों के लिए जान लेवा साबित हो रही है. अब इसी गर्मी में ठंडा पानी किसी अमृत से कम नही लगता है. ठंडे पानी से ना सिर्फ कुछ समय के गर्मी दूर होती है, बल्कि थकान और लू से भी राहत मिलती है. लेकिन बहुत से लोग ये नही जानते होंगे के ठंडा पानी सेहत को नुकसान भी पहुचता हैं. ठंडा पानी इन 5 तरहो कि समस्या देता है अपने शारीर को.

Related image

via

1. पेट ख़राब – ठंडा पानी आपके पेट को काफी नुकसान पहुचता है. इसे पिने से खाना पचने में दिक्कत, पेट में दर्द जेसी समस्या को सकती है.

Related image

via

2. सिर दर्द – कई लोगो ने “ब्रेन फ्रिज” के बारे में सुना होगा. यह ठंडा पानी या आइसक्रीम ज्यादा खाने से होता है. ठंडा पानी ब्रेन कि स्पाइन कि सेंसिटिव नसों को ठंडा कर देता है, जिससे यह दिमाग पर असर डालती है और इसी वजह से सिर में दर्द होता है.

Related image

via

3. दिल कि धड़कने धीमा होना – हमारे शारीर में वेगस नाम कि नर्व होती है. हमारी बॉडी कि सबसे लम्बी नर्व भी कहा जाता है, जो गले से होते हुए हार्ट, लंग्स और डाइजेस्टिव सिस्टम को कंट्रोल करती है. जब भी आप ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो ये नर्व ठंडी होकर दिल कि धडकनों को धीमा करती है, जब तक यह पानी आपके शरीर के अनुकूल ना हो जाए.

Related image

via

4. कब्ज़ – रूम टेम्परेचर के हिसाब से पानी पीने पर कब्ज़ की परेशानी बहुत कम होती हैं, वहीं, ज्यादा ठंडा पानी खाना पचाने में दिक्कत लाता है. इसी वजह से सॉलिड फूड डाइजेस्ट होने में वक्त लेता है और कब्ज़ की परेशानी होती है.

Related image

5. मोटापा – ठंडा पानी आपके शरीर में जमे फैट को और सख्त बनाता है. इस वजह से फैट बर्न होने में दिक्कत होती है. अगर आप वज़न कम करने की सोच रहे हैं तो ठंडा पानी अवॉइड करें. क्योंकि यह वज़न घटाने की प्रक्रिया को आसान बल्कि और मुश्किल बनाएगा.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com