इस ज्यूस को पिने से कभी नहीं होगी बीमारियां, जाने फायदे

नीम एक आयुर्वेदिक दवाई है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं और जिसके कई सारे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक फायदे हैं नीम, हमारे शरीर, त्‍वचा और बालों के लिये बहुत फायदेमंद है।

0
ज्यूस

नीम एक आयुर्वेदिक दवाई है। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं और जिसके कई सारे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक फायदे हैं। नीम, हमारे शरीर, त्‍वचा और बालों के लिये बहुत फायदेमंद है। इसका कडुआ स्‍वाद बहुत से लोगो को खराब लगता है इसलिये वे इसे चाह कर भी नहीं खा पाते। इसी कारण नीम का रस पीना ज्‍यादा आसान होता है। आइए जानते हैं इस गुणकारी नीम के रस का फायदा।

नीम का रस पीने से पहले अपनी नाक को दबा लें, इससे जूस को पीने में आसानी होगी। अगर आपको नीम जूस का पूरा फायदा उठाना है, तो इसमें चीनी बिल्‍कुल भी न मिलाएं। 5. नीम का रस हमेशा सुबह-सुबह पिएं। इसकी कडुआहट को कम करने के‍ लिये इसमें नमक मिलाएं और हल्‍का सा पानी भी।

  • नीम के जूस का सेवन करने से चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और मुंहासों से आसानी से छुटकारा मिल जाता है। इससे त्वचा की दाग भी आसानी से साफ होने लगते हैं।
  • नीम की पत्तियों के रस और शहद को २:१ के अनुपात में पीने से पीलिया में फायदा होता है, और इसको कान में डालने से कान के विकारों में भी फायदा होता है।
  • नीम का सेवन कर आप मधुमेह की बीमारी से भी छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप इस बीमारी से ग्रस्त हैं तो आप नीम के रस का सेवन रोजाना सुबह जरूर करें।
  • अगर आप रोजाना नीम जूस पिएंगे तो आपका ब्‍लड़ शुगर लेवल बिल्‍कुल कंट्रोल में हो जाएगा।
  • प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप नीम के रस का सेवन करती हैं, तो ऐसे में आपको योनि के दर्द से छुटकारा मिल जाता है। लेबर पैन से छुटकारा पाने के लिए भी कई महिलाएं नीम के रस से मसाज करती हैं।