Breaking News

अपने किचन को आकर्षित बनायें लाल रंग के साथ, फॉलो करें ये 7 टिप्स

Posted on: 05 Jun 2018 12:44 by Mohit Devkar
अपने किचन को आकर्षित बनायें लाल रंग के साथ, फॉलो करें ये 7 टिप्स

लाल रंग प्‍यार औ गुस्‍से का होता है. इसलिए वास्‍तु में कहना हाता है कि कभी भी लाल रंग से अपने बेड़ रुम को पेन्‍ट नहीं करवाना चाहिये. पर क्‍या आप ये जानते हैं कि लाल रंग भूंख बढ़ाने का भी काम करता है. इसलिए तो प्रसिद्ध फूड ज्‍वाइंट जैसे, मैकडॉनल्ड्स और पिज्‍जा हट के लोगो पर लाल रंग का इस्‍तमाल है. लाल रंग का प्रयोग आपके किचन के लिए सबसे बेहतर माना गया है. पर बहुत ज्‍यादा चटक होने की वजह से कई लोगों को यह रंग बिल्‍कुल भी नहीं भाता. तो फिर आप लाल रंग का उपयोग बिना दीवरों को रंगवाए कैसे करेगीं, यह हम बताएगें.

Image result for red tiles in white wall for kitchen

via

1. अगर आप अपने किचन को टाइलस से सजाने की सोंच रहीं हैं तो लाल रंग के टायलों को चुने. इनको दीवर पर सफेद रंग की टाइलों के साथ मिला कर लगाएं जिससे केवल लाल रंग की चमक से परेशानी न पैदा हो.

Image result for wallpaper for walls in red colour for kitchen

via

2. अगर आप अपने किचन को पूरी तरह से लाल रंग से पेन्‍ट नहीं करवाना चाहतीं तो, उसकी जगह पर वॉलपेपर चुन लें. ऐसा वॉलपेपर लगाएं जिस पर लाल रंग का थोड़ा बहुत प्रयोग किया गया है. वॉलपेपर पेन्‍ट के मुकाबले काफी सस्‍ता आता है और इसको आप अपनी इच्‍छा अनुसार चेंज भी कर सकती हैं.

Related image

via

3. हर किचन में कैबिनेट तो होता ही है, इसलिए अगर आप दीवारों को लाल रंग से पेन्‍ट नहीं करवाना चाहतीं तो अपनी किचन की कैबिनेट को ही लाल रंग से पेन्‍ट करवा दें. लाल और सफेद रंग का कॉन्‍ट्रास्‍ट देखने में काफी अच्‍छा लगेगा.

Image result for kitchen cabinet design in red colour

via

4. अगर आपको दीवारों और कैबिनेट को लाल नहीं करवाना तो अच्‍छा होगा कि आप उसमें प्रयोग की जाने वाली क्राकारी का रंग लाल चुन लें. माइक्रोवेव में काम आने वाला बर्तन मेलामाइन का बना होता है जो कि बजट के अंदर आता है, इसलिए इसको लाल ही चुने.

Related image

via

5. किचन स्‍लैब अगर काला है तो उसकी जगह पर लाल रंग चुने. इसके अलावा किचन में जितनी भी बोतलें या जार इस्‍तमाल किये जाते हैं उनका रंग लाल चुने और उससे अपने किचन को सजाएं.

Related image

via

6. अपने किचन की डायनिंग टेबल पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और लाल नैप्‍किन रखें. इस तरह से आप लाल रंग के कई बढि़यां शेड्स प्रयोग कर सकती हैं.

Related image

via

7. इसके अलावा आपको बता दें कि लाल रंग की बत्‍ती किचन से कॉक्‍रोच को दूर रखती है. तो अगर आप अपने किचन में नार्मल बल्‍ब की जगह पर लाल रौशनी वाला बल्‍ब इस्‍तमाल करते हैं तो कॉक्‍रोच आपके किचन के आस-पास भी नहीं फटकेगें..

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com