Breaking News

अफ्रीका से गधे चोरी कर रहा है चीन, यह है चौका देने वाला कारण

Posted on: 15 Jun 2018 09:12 by Lokandra sharma
अफ्रीका से गधे चोरी कर रहा है चीन, यह है चौका देने वाला कारण

दरअसल मौजूदा दौर में चीन के बाजारों में जिलेटिन की मांग तेज़ी से बढ़ रही है जिसके कारण उसे अफ़्रीकी देशों से काला बाजारी के ज़रिये गधों की खाल को चीन लाया जा रहा है. यह कालाबाज़ारी अफ्रीका के लोगों की परेशानियों की वजह बनी हुई है. जिसका कारण यह कि यहां काफी संख्या में लोग कृषि कार्यों और भारी सामानों की ढुलाई के लिए गधों पर आश्रित हैं.

दरअसल जोसेफ कामोनजो कारियूकी ने अपने तीन गधे चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी. जिनके बाद में मात्र अवशेष ही मिल पाए थी. केन्या से लेकर बुरकिनी फासो, मिस्र से लेकर नाइजीरिया तक के पशु अधिकार समूहों का कहना है कि गधे के खाल की कालाबाजारी करने वाले चीन में जेलिटिन की मांग को पूरा करने के लिए गधों को मारकर उनकी खाल को निकालते हैं.

आपको बता दें जिलेटिन गधे की खाल से बनाया जाता है जिसका उपयोग स्वास्थ्य क्षेत्र में किया जाता है. वहीं पशु अधिकार के लिए लड़ने वाले संघठनो का कहना है कि चीन में गधों की संख्या में कमी आने से अब इसकी आपूर्ति अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका जैसे देशों से की जा रही है.

14 अफ़्रीकी देशों ने गधों की खाल को निर्यात करने को गैरकानूनी करार कर दिया है. बावजूद इसके गधों की संख्या में लगातार कमी आ रही है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com