Donald Lu India Visit: अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री का भारत दौरा, इमरान सरकार गिराने का लगा था आरोप, भारत की टू प्लस टू बैठक में लेंगे हिस्सा,

मेरिका के सहायक विदेश मंत्री और दक्षिण-मध्य एशियाई मामलों के प्रभारी डोनाल्ड लू  कल भारत  की चार दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं. वह भारत में पांच से आठ सितंबर तक एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल  का नेतृत्व करेंगे. उनके दल में पूर्वी एशियाई और प्रशांत मामलों की उप सहायक विदेश मंत्री केमिली डावसन  भी होंगी.

अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री और दक्षिण-मध्य एशियाई मामलों के प्रभारी डोनाल्ड लू  कल भारत  की चार दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं. वह भारत में पांच से आठ सितंबर तक एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल  का नेतृत्व करेंगे. उनके दल में पूर्वी एशियाई और प्रशांत मामलों की उप सहायक विदेश मंत्री केमिली डावसन  भी होंगी. अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, डोनाल्ड लू, केमिली डावस और अमेरिका रक्षा मंत्रालय में उनके सहयोगी एलाय रेटनर भारत-प्रशांत सुरक्षा मामलों की टू प्लस टू क्वाड बैठक में शामिल होंगे.

डोनाल्ड लू वही अमेरिकी राजनयिक है जिनके नाम का हवाला देते हुए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने उन्हें सत्ता से बाहर करने की साजिश के आरोप लगाए थे. पाकिस्तान के अखबार डॉन ने इमरान खान के हवाले लिखा था कि अमेरिका में पाक राजदूत असद मसीद के जरिये डोनाल्ड लू ने धमकी भरी चिट्ठी भेजी थी, जिसमें कहा गया था कि अगर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अविश्वास प्रस्ताव से बच गए तो इसके गंभीर प्रभाव होंगे.

डोनाल्ड लू को भारत में काम करने का लंबा अनुभव

डोनाल्ड लू को भारत में काम करने का लंबा अनुभव है. वह साल 2010 से 2013 तक भारत में अमेरिकी मिशन के डिप्टी चीफ के तौर पर सेवाएं देते रहे हैं. लू अंग्रेजी के अलावा, हिंदी-उर्दू और कई अन्य भाषाओं पर अच्छी पकड़ रखते हैं.