Breaking News

अपने दुखों को करना है दूर, तो करें मंगलवार का यह छोटा सा उपाय

Posted on: 03 Jun 2019 18:42 by rubi panchal
अपने दुखों को करना है दूर, तो करें मंगलवार का यह छोटा सा उपाय

मंगलवार को हनुमान का दिन माना जाता है यह तो हम सभी को पता है। कुछ लोग अपने दुखों के निवारण के लिए और हनुमान जी को मनाने के लिए मंगलवार का व्रत भी करते है। कुछ लोगों को इसका फायदा भी होता है लेकिन कुछ लोग इससे चूक भी जाते है दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योकि वे इसे सही विधी से नहीं करते, जिसके कारण वे लाभ से चूक जाते है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप हनुमान जी को खुश करने के साथ अपने दुखों का निवारण कर सकते है।

  1. हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थे इसलिए इनकी साधनाओं में ब्रह्मचारी व्रत अवश्य लेना चाहिए। जब भी हनुमान जी की पूजा करें, अपने मन और तन को पवित्र करें। पूजन के दौरान गलत विचारों की ओर मन को भटकने न दें।
  2. हनुमान जी की पूजा करते समय साफ-सफाई और पवित्रता का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है। किसी भी प्रकार की अपवित्रता नहीं होनी चाहिए। कोशिश करें की आप व्रत के दौरान सदाचारी रहें।
  3. मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करनें से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। माना जाता है कि सूर्योस्त के बाद हनुमान जी की पूजा करनें से वह जल्द प्रसन्न होते है। शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमान जी के मंदिर या घर में रखी हनुमान की मूर्ति के सामने साफ आसन पर बैठें और फिर सरसो के तेल का चैमुखा दीपक जलाएं। दीपक लगाने के साथ ही अगरबत्ती, पुष्प आदि अर्पित करें। सिंदूर, चमेली का तेल चढ़ाएं। दीपक लगाते समय हनुमानजी के मंत्रों का जप करना चाहिए। ‘‘ऊँ रामदूताय नमः’’ और ‘‘ऊँ पवन पुत्राय नमः’’ मंत्रों के उच्चारण के बाद हनुमान चालीसा पढ़ें।
  4. यदि किसी कारण आप मंगलवार को व्रत नहीं रख सकते तो विधी विधान से हनुमान जी की पूजा करें। उससे भी आपको काफी लाभ होगा।

हनुमान जी को भगवान भोले नाथ का अंश माना जाता है इसलिए वे भोले नाथ की तरह भोले भंडारी है उन्हें मनाने और खुश करने के लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती, बस उपर बताए गए आसान से उपायों से भी आप अपने दुखों से निजात पा सकते है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com