नवरात्रि में करें ये चमत्कारी उपाय, हर मनोकामनाएं होगी पूरी | Do these miraculous solution in Navratri

0
57
navratri

नवरात्रि का हिंदू धर्म में काफी महत्त्व होता है। यह एकमात्र ऐसा त्यौहार है जिसे भारत में लगातार 9 दिनों तक मनाया जाता है। नवरात्रि में आध्यात्मिक शक्तियों को प्राप्त करने के लिए पूजा-पाठ की जाती है और जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए लोगों में टोटके करने एवं कराने की भी मान्यताएं प्रचलित हैं। आज हम आपको नवरात्रि के टोटके एवं चमत्कारी उपाय बताने जा रहे हैं जो आपको भी हैरत में डाल देंगे।

यदि आप भी अपनी जिंदगी में बाधाओं से मुक्त होना चाहतें हैं और सुख समृद्धि पाना चाहतें हैं तो ये नवरात्रि के टोटके जरुर अपनाएं। नवरात्रि के समय में अपनाये जाने वाले टोटके किसी का बुरा नहीं करते बल्कि यह लोगों के लिए नई खुशियां लेकर आते हैं।

must read: नवरात्रि: शीघ्र सिद्धि के लिए मां के नौ रुप,नौ दिन, नौ मंत्र

नौकरी पाने के लिए

नवरात्रि की अष्टमी वाले दिन आप सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और सफेद रंग का सूती आसन बिछाकर पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं। आसन के सामने पीले कपड़े को भी बिछाले और उस पर 108 मनको वाली माला रख दें। अब इस माला पर केसर चढाकर माला का पूजन करें। माला को धूप, दीप एवं अगरबत्ती दिखा कर इस मंत्र का 31 बार जाप करें- ‘ऊं ह्लीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा’। 11 दिन लगातार पूजन को करने से यह माला सिद्ध हो जाएगी और आप अगर इसको किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले पहन ले तो आप उस इंटरव्यू में पक्का सिलेक्ट हो जाएंगे।

must read: नवरात्रि में इस तरह ले माता के ये नाम,स्थिर लक्ष्मी प्राप्त होगी

धन प्राप्ति के लिए

नवरात्रि के नौवें दिन आप धन लाभ के लिए यह उपाय अपना सकते हैं। इसके लिए आप उत्तर की दिशा की ओर मुंह करके एक शांत एवं एकांत कमरे में पीला आसन लगाकर उसपर बैठ जाएं। आसन के ठीक सामने आप तेल के नौ दीपक जला लें और इन्हें साधना काल तक जलते रहने दीजिए। इन 9 दीयों के सामने आप लाल चावल की एक ढेरी बनाकर उस पर श्री यंत्र रख लें और फूल धूप तथा दीप से इस श्री यंत्र का पूजन करें। इसके बाद आप एक प्लेट पर स्वस्तिक बनाकर पूजन करें। अब आप इस श्री यंत्र को अपने मंदिर यानी पूजा स्थल में स्थापित कर दें और बाकी बचे सामग्री को किसी नदी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपकी जिंदगी में धन की कमी दूर हो जाएगी और नई खुशियां जिंदगी में प्रवेश करेंगी।

मनचाहे साथीमें के लिए

नवरात्रि के दिनों बहुत सी लड़कियां शिव-पार्वती का व्रत रखती हैं ताकि वह मनचाहा वर हासिल कर सके। नवरात्रि के शुभ अवसर पर इस उपाय को काफी शुभ माना जाता है। इसके लिए शिव पार्वती के एक चित्र को अपने पूजा घर में रखें और पूजा-अर्चना करने के बाद ‘ऊँ शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा’ इस मंत्र का उच्चारण करते हुए 10 माला का जाप करें। इससे बाद अपने विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने की शिव से प्रार्थना करें।

must read: नवरात्रि में भूलकर भी ना करें ये काम, अधूरी रहेगी पूजा | Do not do this work in Navratri

इच्छाओं की पूर्ति के लिए

अपनी हर मनोकामना को पूरी करने के लिए नवरात्रि के नौवे दिन शिव मंदिर जाएं और वहां शिवलिंग पर दूध, दही, घी शहद चढ़ा दें। शुद्ध जल चढ़ाने के बाद मंदिर में झाड़ू लगाकर स्वच्छता कायम करें। भगवान शिव की चंदन पुष्प एवं धूप, दिए जलाकर पूजा-अर्चना करें। उसी दिन की रात को 10 बजे के करीब आप अग्नि प्रज्वलित करके ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का उच्चारण करें और घी के साथ 108 आहुति दें। 40 दिनों तक लगातार इस मंत्र का जाप करने के बाद यह माला भगवान शिव के सम्मुख करें। इससे आपकी मनोकामनाएं बहुत जल्दी पूरी हो जाएंगी।

घर परिवार की खुशियों के लिए

यदि आप परिवार में हो रही अनुभव एवं लड़ाई झगड़ों से तंग आ चुके हैं तो नवरात्रि के नौवे दिन इस टोटके का उपयोग करें। इसके लिए आप नवरात्रि के नौवें दिन सुबह स्नान करके ‘सब नर करहिं परस्पर प्रीति। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति’ इस मंत्र को पढ़ें और 108 बार अग्नि में आहुति दें। 21 दिनों तक लगातार 21 बार इस मंत्र का जाप करने से आपके परिवार की सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी और खुशियां बनी रहेंगी।

must read: कन्या पूजन में रखें इन बातों का ध्यान, वरना मिलेगा श्राप | Keep these points in mind during Kanya Poojan in Navratri

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here