Breaking News

तनाव कहीं छीन ना लें आपकी जिंदगी, हो सकती है यह गंभीर बिमारी

Posted on: 17 Jun 2019 18:03 by rubi panchal
तनाव कहीं छीन ना लें आपकी जिंदगी, हो सकती है यह गंभीर बिमारी

आज कल हर किसी के जीवन में तनाव है। अपनी व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते हमने हमारे स्वास्थ्य पर तो ध्यान देना मानो छोड़ ही दिया है। लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी अपने स्वास्थ्य को लेकर इन लापरवाही के कारण ही आपके जीवन में बिमारियों ने घर बना लिया है। छोटी छोटी ऐसी बहुत बाते है जिन्हें हम नजरअंदाज तो कर देते है लेकिन वह छोटी छोटी बाते ही आपके जीवन में गंभीर बिमारियों को दावत दे देती है।

1- हमारी व्यस्त जीवनशैली में हम अपनी नींद को ही समय देने में पिछे छुट रहे है हमारी इसी गलती के वजह से हमे ना जाने कितनी ही बिमारियों का सामना करना पड़ता है। तनावमुक्त व्यक्ति गहरी और अच्छी नींद लेते हैं लेकिन अगर आप चिंता के घेरे में हैं तो नींद में खलल पड़ना जाहिर सी बात है। ऐसी स्थिति में आपकी प्रोफेशनल और निजी जिंदगी दोनों पर नकारात्मक असर पड़ता है और परिस्थितियां बिगड़ती जाती हैं।

2-यहां बहुत से लोग ऐसे है जो लंबे समय से तनाव में हैं जिससे उन्हें काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है। अगर आपको लगता है कि ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं तो, आपको काम से थोड़ा ब्रेक लेने और आराम करने की जरूरत है।

3- बड़े-बुजुर्ग का भी कहना है कि चिंता चेहरे की रौनक छीन लेती है। तनाव के कारण सोरायसिस, मुंहासे और अन्य त्वचा रोग हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने छात्रों के बीच शोध किया और ये पता चलता है कि मनोवैज्ञानिक तनाव और त्वचा की समस्याओं के बीच सीधा संबंध है। इसलिए अपने चेहरे की रौनक को बरकरार रखने के लिए जितना हो आप तनावमुक्त रहे।

4- बालों का लगातार झड़ना और पौष्टिक खानपान के बावजूद कोई असर ना पड़े तो समझ लीजिए इसके पीछे कुछ और नहीं बल्कि तनाव है। अगर आप अपने खूबसूरत बाल चाहते हैं तो आपको चिंता करना बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा तनाव से आपको लगातार सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। जिसे समय पर ठीक ना करें तो यह बड़ी समस्या का रुप ले सकती है।

5- आज कल कम उम्र में ही लोगों की मौत का कारण हार्ट अटैक है। हार्ट अटैक आने के सबसे बड़े कारणों में से एक तनाव और चिंता है। जीवन खुशहाल चाहते हैं तो हृदय को स्वास्थ्य रखना बेहद जरुरी है। जिसके लिए आपको चिंतामुक्त होना ही पड़ेगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com