वजन कम करने के चक्कर में भूलकर भी न करे ये गलतियां, वरना…..

0
56
lose_weight

कई बार बहुत से लोग अपना वजन कम करने की जल्दबाजी में बहुत सी बातों को नजरअंदाज कर जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. आइए जानते है वजन कम करने के दौरान होने वाली गलतियों के बारे में.

सुबह के नाश्ते को लेकर ऐसा माना जाता है कि सुबह का नाश्ता सेहत के लिए बहुत ही आवश्यक होता है, इसलिए वजन कम करने के लिए इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. वजन कम करने के लिए खानपान का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है. यदि आप सही मात्रा में प्रोटीन नहीं लेते हैं तो आप वजन घटाने में कामयाब नहीं होंगे. क्योंकि प्रोटीन कम लेने से आपको भूख ज्यादा लगेगी.

Via

अगर आपको यह नहीं पता है कि आपको अच्छे कार्बोहाइड्रेट की कितनी आवश्यकता है, तो आप वजन कम नहीं कर पाएंगे. आपको लगता है कि आप का चोकर वाला आटा मल्टीग्रेन आटे से बेहतर है तो यह सोच बदल दीजिए. क्योंकि आपका चोकर वाला आटा ही सबसे बेहतर है.

Via

इसके साथ ही अगर आप डिब्बा बंद ज्यूस और शरबत का उपयोग यह सोचकर कर रहे हैं कि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, तो यह सोच बिल्कुल गलत है. अगर आपकी आदत खाना खाते समय टीवी देखना या कंप्यूटर पर काम करने की है तो इसे भी तुरंत ही बदल दे. आपकी यह आदत आपको कभी फिट नहीं होने देगी.

Via

अगर आप सब्जी बनाते समय स्वाद ज्यादा लाने के लिए उसे अधिक पका देती हैं, तो आप उसके पोषक तत्वों को नष्ट कर देती है, क्योंकि इसमें कोई फायदा नहीं है. इसके साथ ही अगर आप बिना प्लान के किसी भी समय कुछ भी खा रहे हैं तो इस तरह खाना आपके लिए सही नहीं है. क्योंकि हर काम का एक वक़्त होता है.

Via

आज के समय में मार्केट में तरह-तरह के कई डाईट फूड मिलते हैं. इन डाईट फूड का उपयोग आप यह सोचकर करते हैं कि आपको यह फिट रखेगा जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. इस डाईट फूड में कैलोरी और फैट तो होता है, लेकिन आप यह भूल जाते हैं कि इस डाईट फूड में कितना नमक और शक्कर भी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here