Breaking News

भूलकर भी न करें अक्षय तृतीया पर ये काम, वरना हो जाओगे कंगाल | Follow these Measures on Akshaya Tritya 2019

Posted on: 07 May 2019 16:44 by shivani Rathore
भूलकर भी न करें अक्षय तृतीया पर ये काम, वरना हो जाओगे कंगाल | Follow these Measures on Akshaya Tritya 2019

आज हिन्दुओं के लिए पवित्र माना जाने वाला त्यौहार ‘अक्षय तृतीया’ आज शुभ मुहूर्त के साथ मनाया जा रहा है. कई लोग आज इस ख़ास मौके पर सोने की खरीदी से लेकर तमाम सारी चीजें घर में उपयोग की जाने वाली खरीद रहे है. माना जाता है कि इस शुभ दिन पर कोई भी कार्य के लिए किसी मुहूर्त ही आवश्यकता नहीं होती है।

Read More : अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी

इतना ही नहीं माना तो यह भी जाता है इस दिन पूजा-पाठ और दान करने से कभी न समाप्त होने वाले अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है साथ ही जो भी व्यक्ति सच्चे मन से इस दिन महालक्ष्मी की पूजा करता है, मां लक्ष्मी सदैव उसका साथ देती हैं।

इससे जुड़ी ख़ास बातें जो लाभ योग्य है उसके बारें में तो आप सभी जानते ही होंगे परन्तु चौकाने वाली बात तो यह है कि इस दिन लाभ के साथ साथ कुछ गलत करने से इसका परिणाम नुकसानदायक भी साबित होता हुआ नजर आता है और इसी कारण मां लक्ष्मी रूट जाती है और आपको घर में बर्बादी या पैसों की तंगी से जूझना पड़ सकता है।

Read More : अक्षय तृतीया पर नहीं खरीद सकते सोना, तो खरीदें ये खास चीजें

तो आइयें आज हम आपको बताते है इससे बचने के उपाय और इस दिन न करें ये काम वरना घर में नहीं होगा लक्ष्मी का वास और आप होते रह जायेंगे पैसों के लिए परेशान….

1. तुलसी का पत्ता न तोड़े
इस शुभ दिन पर शास्त्रों के अनुसार तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए, क्योंकि यह दिन भगवान विष्णु का भी होता है और तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय होती है।

2 नई वस्तु के बिना पूजन न करें
अक्षय तृतीया पर पुराणों के अनुसार घर में सोना-चांदी, कपड़े, बर्तन या कोई भी नई वस्तु जरूर खरीदें क्योंकि बिना नई वस्तु के पूजन अशुभ माना जाता है।

Read More : अक्षय तृतीय पर खास ऑफर, यहां सिर्फ एक रूपये में मिल रहा सोना

3. साफ-सफाई के बाद ही पूजा करें
ऐसा माना जाता है इस खास दिन के मौके पर साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि इस दिन घर में लक्ष्मी जी का वास होता है। इसलिए घर में साफ-सफाई के बाद ही मां-लक्ष्मी जी की पूजा करें।

4. बुजुर्गों का सम्मान करें
सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण बात तो यह है कि इस दिन बड़े बुजुर्गों का निरादर न करें और घर के बाहर आए व्यक्ति को जरूर कुछ दान करें।

5. मन में बुरा न सोचे
इस शुभ दिन के मौके पर आप सच्चे मन से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें और पूजा करते समय किसी के बारे में बुरा न सोचे वरना आपकी पूजा असफल मानी जाती है।

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com