राहू का प्रतीक है ये चीजें, धनतेरस पर गलती से भी ना ख़रीदे

0
10
dhanteras

मान्यता के अनुसार धनतेरस पर लक्ष्मी मां घर आती हैं कृपा बरसाती हैं। धनतेरस का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस बार धनतेरस 5 नवंबर को है, नरक चौदस 6 नवंबर और दिवाली 7 नवंबर को है। दिवाली के बाद 8 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 9 नवंबर को भाईदूज का त्योहार मनाया जाएगा।

Related image
via

दीवाली आने के कई दिनों पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती है। घरों की साफ-सफाई, साज-सज्जा,दिया और पूजा का सामान,लाइटिंग खरीदना आदि काम बहुत दिन पहले ही कर लिए जाते हैं। धनतेरस के शुभ दिन खरीदारी करने का विशेष महत्व है। इस दिन खरीदारी शुभ फलदायी होता है। हालांकि हम सोना-चांदी खरीदना तो खरीदते है लेकिन जरूरी चीजों खरीदना भूल जाते हैं।

Image result for dhanteras
via

पौराणिक ग्रंथों के मुताबिक, माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इन उपायों को करे।

अगर आप सोना या चांदी नहीं खरीद सकते तो आप पीतल का छोटासा बर्तन या चम्मच ही खरीद ले और बरकत के तौर पर पूजा में रखे। जिससे इससे आपकी सम्पन्नता में बढ़ोतरी होगी।

Image result for पीतल के बर्तन
via

धनतेरस के दिन धनिया के बीज खरीदने की प्राचीन परंपरा है जिसे शुभ और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। पूजा के समय धनिया के बीज लक्ष्मी मां को चढ़ाएं और पूजा के बाद किसी बर्तन या बगीचे में धनिया के बीज बो दें और कुछ बीज गोमती चक्र के साथ अपनी तिजोरी में रखें।

Image result for धनिये के बीज और लक्ष्मी पूजा
via

धनतेरस के दिन सुहागन महिला लाल रंग की साड़ी, सिंदूर के साथ देना भी अच्छा माना जाता है और श्रृंगार का सामान देना शुभ माना जाता है। इस दिन झाड़ू खरीदने का सांकेतिक अर्थ ये है कि आप अपने घर से गरीबी को हटा रहे हैं।

Image result for झाड़ू
via

एल्युमीनियम या कांच को राहु का प्रतिक माना जाता है इसलिए इसे खरीद कर मां लक्ष्मी के आगमन से पहले आप राहु को अपने घर पर मत बुलाए। अगर आप साल भर व्यवसाय या कार्यक्षेत्र में सफलता चाहते है तो उसीसे संबधित कोई चीज ख़रीदे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here