सड़क पर पड़ी इन चीजों पर गलती से भी न रखें पैर, वरना…

कई बार ऐसा होता हैं कि हमें रास्ते में अजीबो गरीब चीजें देखने को मिलती हैं। कभी कभी ऐसा भी हो जाता हैं कि हम उस वस्तु पर पैर रख देते हैं या गलती से स्पर्श हो जाता हैं।

0
108
totka

कई बार ऐसा होता हैं कि हमें रास्ते में अजीबो गरीब चीजें देखने को मिलती हैं। कभी कभी ऐसा भी हो जाता हैं कि हम उस वस्तु पर पैर रख देते हैं या गलती से स्पर्श हो जाता हैं। लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि यदि रास्ते पर चलते हुए भूल से भी ऐसी चीजों का स्पर्श हो जाए तो सबसे पहले स्नान करने के बाद ही हमें दूसरे काम करने चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो अगर सड़क पर पड़ी दिखाई दे तो उनसे बचकर निकलना चाहिए।

तंत्र-मंत्र की चीजें
नजर उतारने या बुरी शक्तियों से पीछा छुड़ाने के लिए कई चीजों का उपयोग किया जाता है। बाद में इन्हें सड़क पर फेंक दिया जाता है जैसे- नींबू-मिर्ची, अंडे, कद्दू, या सिंदूर आदि। अगर रास्ते में चलते हुए ऐसी चीजें दिख जाएं तो इनसे बचते हुए चलना चाहिए।

हड्डी
रास्ते पर चलते हुए सड़क पर यदि किसी जानवर की हड्डी या मांस के टुकड़े दिखाई दे तो तुरंत उससे दूर हट जाएं। इनका स्पर्श होने पर कई प्रकार के दोष हमारे जीवन को प्रभावित कर सकते हैं।

बाल
शास्त्रों के अनुसार, सिर से गिरे बाल भी अपवित्र माने गए हैं। ये बाल किसी मृत जानवर के भी हो सकते हैं, इसलिए इनसे बचते हुए चलना चाहिए।

नहाने का पानी
शहरी क्षेत्रों में लोग बाथरूम में नहाते हैं, लेकिन आज भी ग्रामीण इलाकों में लोग घर के बाहर बरामदे में या कुए या हैंडपंप पर नहाते हैं। इसका पानी सड़क पर फैल जाता है। अगर रास्ते पर चलते हुए ऐसा पानी सड़क पर फैला हुआ दिखाई दे तो उससे बिना स्पर्श करते हुए निकलना चाहिए।

राख
सड़क पर चलते हुए कहीं राख का ढेर दिखाई दे तो उससे भी बचकर ही निकलना चाहिए। राख में सूक्ष्म जीव बहुत जल्दी पनपते हैं। इससे स्पर्श होने पर ये सूक्ष्म जीव हमारे शरीर पर भी प्रभाव डाल सकते हैं।

मृत पशु
सड़क पर यदि मृत पशु या उसके अंग जैसे- खाल या सिंग आदि दिखाई दे तो उस से बचकर चलना चाहिए। मृत पशु के स्पर्श से दोष लगता है। यदि भूल से ऐसा हो जाए तो स्नान के बाद ही दूसरे काम करने चाहिए।

गंदे कपड़े
रास्ते में यदि कहीं फटे-पुराने या गंदे कपड़े दिखाई दे इनसे भी दूर हट कर चलना चाहिए। ऐसे कपड़ों से स्पर्श हमें अपवित्र कर सकता है। इसलिए भूल से भी ऐसे कपड़ों से स्पर्श नहीं होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here