सरकार का केन्द्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट- 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

केन्द्र सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों को दीपावली से पहले बढ़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। सरकार के इस फैसले से करीब 50 लाख सेवारत और करीब 62 लाख सेवानिवृत्त कमचारियों को फायदा होेगा।

0
21
prakash javdekar

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों को दीपावली से पहले बढ़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। सरकार के इस फैसले से करीब 50 लाख सेवारत और करीब 62 लाख सेवानिवृत्त कमचारियों को फायदा होेगा।

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरूवार को इस बात की जानकारी दी है। बता दे कि इस घोषणा के साथ ही महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर के 17 फीसदी हो गया है। साथ ही इस फैसले से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

बता दे कि केंद्र सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में दोगुनी बढ़ोतरी की है। जिसके तहत अब इन्हे एक हजार रुपये की बजाए दो हजार रुपये मिलेंगे। ये भत्ता जुलाई 2019 से लागू होगा। जावड़ेकर के मुताबिक सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मानते हुए सरकार द्वारा ये कदम उठाया गया है।

वहीं किसान सम्मान निधि को लेकर जावड़ेकर ने कहा कि किसान 30 नवंबर तक इसके लिए आधार नंबर को दे सकते हैं। पहले इसकी तारीख एक अगस्त 2019 थी। बता दे कि इस निधि के अंतर्गत छोटे किसानों को सरकार की ओर से छह हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here