Breaking News

देखिए राजीव गांधी अपनी छोटी सी दुनिया में कितने खुश थे | Discussions on PM Narendra Modi’s comments on Rajiv Gandhi

Posted on: 14 May 2019 12:36 by Surbhi Bhawsar
देखिए राजीव गांधी अपनी छोटी सी दुनिया में कितने खुश थे | Discussions on PM Narendra Modi’s comments on Rajiv Gandhi

अर्जुन राठौर

हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजीव गांधी पर की गई टिप्पणियों के बाद उनको लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही है लेकिन वास्तविकता यह है कि राजीव शुक्ला जो कि वर्तमान में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है। उन्होंने रविवार पत्रिका के लिए एक इंटरव्यू राजीव गांधी का लिया था जिसमें राजीव गांधी के बारे में यह कहा गया था कि राजीव गांधी की एक बेहद छोटी सी दुनिया थी जिसमें पत्नी दो बच्चे और इंडियन एयरलाइंस में एवरो विमान उड़ाने की नौकरी प्रमुख थी।

बाद में वह चेक पायलट बन गए थे वह ड्यूटी पर जाते और वापस सीधे घर आते थे। बीच में बैडमिंटन खेलते थे और कभी आगरा की उड़ान पर गए तो वहां की कैंटीन से बच्चों के लिए समोसे लाना नहीं भूलते थे। अगर श्रीनगर की उड़ान पर गए तो अपने दोस्त विजय धर के ससुर के होटल ब्रॉडवे में ठहरना और उनकी जीप से घाटियों में घूमना नहीं भूलते थे।

राजनीति से उनका कोई ज्यादा लेना-देना नहीं था घर में आते जाते राजनीतिज्ञों पर वह निगाह भर डाल लेते थे कहते हैं। 1980 के चुनाव के दौरान पोस्टर छपवाने का काम उन्होंने जरूर किया था वैसे 1977 से 80 के बीच कभी कभार लोगों ने उन्हें कुछ ऐसे नेताओं से बात करते जरूर देखा था जो परिवार के करीबी रहने के कारण इंदिरा जी की हार पर सहानुभूति जताने जाते थे और अगर इंदिराजी व्यस्त होती तो वह उनसे बात करने लगते थे। यह बात जरूर थी कि वह रोज विमान उड़ाने जाते थे इसलिए वहां अपने दोस्त कर्मचारियों आदि से बात करने का मौका मिलता था।

उनमें अगर कोई किसी मुद्दे पर सरकार की आलोचना करता था तो राजीव गांधी रात में खाने की मेज पर उसे इंदिरा जी को बताते थे जिस पर कई बार संजय गांधी से उनका तर्क वितर्क भी हो जाता था। इंदिरा जी अलबत्ता उनकी बात ध्यान से सुनती थी। राजनीतिक विषयों पर संजय गांधी उनकी सलाह नहीं सुनते थे। शायद इसलिए भी वे राजनीति से खुद को दूर रखने की चेष्टा करते थे। संजय से उनकी कभी कभी लंबी बहस भी हो जाती थी।

घमासान में कल पढ़िए राजीव गांधी से जुड़ी दिलचस्प बात जिसमें इंदिरा गांधी ने कहा था कि अगर राजीव गांधी नौकरी छोड़ेंगे तो उनका घर खर्च कैसे चलेगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com