Breaking News

5 लाख टन दलहन आयात कर सकेंगे दाल मिलर्स, अधिसूचना जारी

Posted on: 14 May 2018 10:39 by Praveen Rathore
5 लाख टन दलहन आयात कर सकेंगे दाल मिलर्स, अधिसूचना जारी

नईदिल्ली। कई वर्ष के बाद केन्द्र सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा 11 मई को जारी अधिसूचना के अनुसार केवल दाल मिलर्स और रिफाईनिंग क्षमता वाले उद्यमियो को आयात कोटे के तहत उड़द, मूंग और तुअर के आयात की सशर्त स्वीकृति दी गई है। इस साल 5 लाख मीट्रिक टन आयात किया जा सकेगा ।

आॅल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन के लगातार प्रयासों से सरकार ने देश के दाल मिलर्स को दलहनों का आयात करने की अनुमति प्रदान की है। इस संबंध में तत्कालीन केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मलाजी सीतारमण से और उसके बाद सुरेश प्रभु से प्रतिनिधि मण्डल मिला था और आयात की अनुमति के लिए आग्रह किया था।

भारत – सरकार द्वारा निर्धारित आयात कोटा 1.50 लाख मीट्रिक टन मूंग, 1.50 लाख मीट्रिक टन उड़द तथा 2 लाख मीट्रिक टन तुअर का आयात करने के लिए दाल मिलर्स को 12 मई से 25 मई 2018 के बीच में विदेश व्यापार महानिदेशालय  को आॅनलाईन आवेदन करना होंगे, जिसके लिए निर्धारित नियमों और शर्तो को पूरा करना अनिवार्य रहेगा। आॅल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुभाष  गुप्ता और सचिव दिनेश अग्रवाल ने बताया कि, केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2018-19 में दलहन – उड़द, मूंग और तुअर का आयात दाल मिलर्स एवं रिफाईनिंग क्षमता वाले उद्यमियो को आयात कोटे के तहत उड़द, मूंग और तुअर के आयात की सशर्त स्वीकृति दी गई है। संभवत सरकार का उद्देश्य यह है कि विदेशो से आयातित खड़ा दलहन – तुअर, उड़द एवं मूंग का स्टाॅक सीधे ही खुले बाजार में न पहुँच सके और दाल मिल कारखानों में दाल बनाने के बाद ही दालों को बाजार में बेचा जा सके।
सरकार 1.50 लाख मीट्रिक टन मूंग, 1.50 लाख मीट्रिक टन उड़द तथा 2 लाख मीट्रिक टन तुअर का आयात करने की अनुमति सरकार जून में प्रदान करेगी, जिससे की दाल मिल वाले दलहन देश के बाहर से मंगवाकर अपने दाल मिल कारखानों में दाल बनाकर विक्रय कर सकेंगे।

सरकार द्वारा मूंग, उड़द एवं तुअर का आयात कोटा इस शर्त पर जारी किया जायेगा कि, जो 31 अगस्त 2018 तक सम्पूर्ण आयात प्रक्रिया पूरी कर लेंगे अर्थात जिन उद्यमियो पास दाल मिलिंग या रिफाईनिंग की सुविधा उपलब्ध नही है, उन्हें दलहन आयात की अनुमति नही मिल सकेगी। वित्तीय वर्ष में तुअर, उड़द एवं मूंग के आयात की कुल 5 लाख मीट्रिक टन अनुमति दी गई है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com