ट्रिप में गुजरात का ‘चांदनी रात में सफ़ेद रेगिस्तान’ नहीं देखा, तो क्या देखा

घूमने के शौकिंग है और इस नवंबर में एंड में घूमने का प्लान बना रहे है तो कच्छ घूमने जरूर जाएं। ये आपके लिए एक यादगार डेस्टिनेशन जरूर साबित होगा।

0
61
kachh

इंदौर : घूमने के शौकिंग है और इस नवंबर में एंड में घूमने का प्लान बना रहे है तो कच्छ घूमने जरूर जाएं। ये आपके लिए एक यादगार डेस्टिनेशन जरूर साबित होगा। दरअसल, कच्छ भारत के पश्चिम मध्य से शुरू होकर दक्षिण में पाकिस्तान की सीमा पर जाकर ख़त्म हो रहा है। यहां का नजारा आपका दिल खुश कर देगा। आपको बता दे कि यदि अपने गुजरात का कच्छ नहीं घुमा तो बाद में आपको अफ़सोस होगा और आप का मजा भी अधूरा ही रह जाएगा। अगर आपने कच्छ नहीं घुमा तो फिर क्या घुमा।

दरअसल, यहां हर साल कच्छ मोहत्सव का आयोजन भी किया जाता है। कच्छ में आपको ऐतिहासिक इमारतें, मंदिर, मस्जिद, हिल स्टेशन आदि देखने को मिलता है। यह पूरा रेतीला और दलदला है। दूर-दूर से लोग यहां का लुफ्त उठाने आते है। इस सफेद रेगिस्तान में ‘रण उत्सव’ मनाया जाता है, जिसमें कई तरह की एक्टिविटीज का मजा लिया जा सकता है। यहां आप राइड्स, ऊंट की सैर और पैरा मोटरिंग एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे है कच्छ में क्या क्या देखने लायक है और आप किन चीज़ों का मजा ले सकते है जिससे आपकी छुट्टियां यादगार साबित हो जाए। तो चलिए जानते है कच्छ के बारे में –

1 वाइल्ड आस सेंचुअरी – यहां आप वाइल्ड आस सेंचुअरी घूम सकते है जो की 5000 स्क्वायर फीट में फैली हुई है। यहां आप जंगली गधों को देख सकते है। अगर आप थोड़ा एडवेंचर का नजारा देखना चाहते है तो यहां जरूर जाएं। यहां आप 32 प्रजाति के मैमल्स को देख सकते है। इसके साथ आप इंडियन बस्टर्ड सेंचुरी भी घूमने जा सकती हैं।

2 ऊंट की सवारी – कच्छ में घूमने आए है और आपने यहां ऊंट की सवारी नहीं की तो आपको बाद में अफ़सोस होगा की हमने वहां ऊंट पर घूमने का मजा गवा दिया। यहां टूर ऑपरेटर आपकी जरूरतों के हिसाब से आपके लिए कैमल सफारी अरेंज कर देंगे। जब आप ऊंट पर बेथ कर सवारी के लिए निकलेंगे तब आपको कच्छ के रण के बेहतरीन लैंडस्केप्स नजर आएंगे। साथ ही आपको बता दें कि ऊंट की सवारी के लिए यदि पैसे ज्यादा लग रहे है तो आप ऑर्गनाइजर्स से बात कर सकते हैं। सर्द मौसम में यहां ऊंट की सवारी का आनंद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। यदि अभी भी आप सोच में पड़े है तो ज्यादा सोचिये मत जल्द प्लानिंग कर यहां घूमने का मजा ले। ठण्ड के मौसम में यहाँ घूमने का मजा ही कुछ अलग होता है। यहां का नजारा देखने लायक होता है।

3 कच्छ में शॉपिंग – घूमने के शौकिंग हमेशा कुछ न कुछ बहार से खरीद कर लाते ही है। नई नई चीज़ों को खरीदने वाले यहां कच्छ में ढेर सारी शॉपिंग भी कर सकते है। यहां आपको कच्छ कि संस्कृति का नजारा देखने को मिल सकता है। बता दे कि, चटख रंगों वाले घाघरे, चुन्नियां आपको खासे आकर्षित करेंगे। साथ ही इंट्रिकेट मिरर वर्क से लेकर सिल्वर ज्वैलरी, लकड़ी के बेहतरीन नक्काशी वाले सामान भी आपको आकर्षित करेंगे। कच्छ का हेडक्वार्टर भुज है। यहां आपको सारे दुकानदार ट्रडीशनल अवतार में नजर आएंगे। यहां पास में ही हडको भिंरांडियारा, लुड़िया जैसे गांव हैं, जो अपने हैंडिक्राफ्ट्स के लिए मशहूर हैं।

4 कच्छ मांडवी बीच – भुज से करीब 60 किलोमीटर दूर स्थित यह बीच गुजरात के सबसे आकर्षक बीचों में एक माना जाता है। दूर-दूर फैले नीले पानी को देखना और यहां की रेत पर टलहना पर्यटकों को खूब भाता है। साथ की अनेक प्रकार के जलपक्षियों को भी यहां देखा जा सकता है। सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा यहां से बड़ा आकर्षक प्रतीत होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here