Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये वस्तुएं, नहीं तो घर में आ जाएंगी कंगाली

Dhanteras 2021 : धनतेरस का पर्व कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है। दिवाली या दीपावली का पहला दिन ‘धनतेरस’ के रूप में मनाया जाता है।

diwali

Dhanteras 2021 : धनतेरस का पर्व कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है। दिवाली या दीपावली का पहला दिन ‘धनतेरस’ के रूप में मनाया जाता है। धनतेरस के दिन खरीदारी करना बहुत शुभ माना जाता है। पुरानी हिन्दू की धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इस दिन खरीदारी से घर में समृद्धि होती है।

Dhanteras 2021 Dhanteras Pr Khareedari Avoid Buying These Things On Dhanteras It Makes You Pauper - Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल -

इस दिन आप छोटे छोटे उपाय एवं पूजा करके अपना बड़ा बड़ा काम कर सकते है। इस साल धनतेरस 2 नवंबर को मनाई जाएगी। धनतेरस पर मुहूर्त के आधार पर आप अपने लिए खरीदारी करते हैं। इस दिन आप कई वस्तुएं खरीदते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सी वस्तु आपके लिए शुभ है और कौन सी अशुभ।

Dhanteras 2020: What is the significance of buying gold and new utensils on this day? | Books News – India TV

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या नहीं खरीदना चाहिए। अगर धनतेरस के दिन भूलकर भी आपने इन वस्तुओं की खरीददारी की तो  घर से सुख, समृद्धि धन-वैभव सब खत्म हो जायेगा और घर में कंगाली और दरिद्रता आ जाएगी।

Dhanteras Me Kya Kharide - धनतेरस के दिन भूलकर भी ना खरीदें ये 3 चीजें, घर में आ जाएगी कंगाली | Patrika News

धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त
धनतेरस तिथि : 2 नवंबर 2021, मंगलवार

धनतेरस मुहूर्त 
प्रदोष काल आरंभ: सायं 5:37 से रात्रि 8:11 बजे तक
वृषभ काल आरंभ: सायं 6.18 से रात्रि 8.14 तक
पूजा का शुभ मुहूर्त: सायं 6.18 बजे से रात्रि 8.11 बजे तक

After 53 Years Triveni Sanyog On Dhanteras Festival - 53 साल बाद बने त्रिवेणी संयाेग में धनतेरस पर देर रात तक करें पूजा आैर खरीदारी तो बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा ...

इन चीजों को भूलकर भी न खरीदें
धनतेरस के दिन आपको इन चीजों को खरीदने से बचना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके घर दरिद्रता का वास हो जाएगा। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी वस्तुएं हैं जिनकी खरीदारी आपको भूलकर भी नहीं करनी है-

लोहा न खरीदें
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार लोहा शनि का कारक माना गया है। ऐसे में इस शुभ दिन लोहे की वस्तुएं घर लाना शुभ नहीं माना जाता। ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन लोहे से बनी कोई भी वस्तु यदि आप घर लाते हैं तो घर में दुर्भाग्य का प्रवेश हो जाता है।

एल्युमिनियम और स्टील
धनतेरस के दिन वस्तुओं को खरीदते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कहीं वे एल्युमिनियम या स्टील की वस्तुएं तो नहीं हैं। मान्यता है कि स्टील या एल्युमिनियम के बने बर्तन या अन्य कोई सामान खरीदने से घर की लक्ष्मी रूठ जाती हैं, और घर में दरिद्रता का वास होता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार एल्युमिनियम पर राहु का प्रभाव होता है, इसलिए इसे दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है।

प्लास्टिक बनाती है धन को अस्थायी
ज्योतिषविदों के अनुसार प्लास्टिक धन को अस्थायी बनाती है। इसलिए धनतेरस के दिन प्लास्टिक की वस्तुएं खरीदना अशुभ माना जाता है। यदि आप धनतेरस के दिन घर में कोई भी प्लास्टिक की वस्तु लेकर आएंगे तो इससे धन के स्थायित्व और बरकत में कमी आती है।

चीनीमिट्टी से बनी चीजें
धनतेरस के दिन चीनीमिट्टी या बोनचाइना से बनी कोई भी वस्तु नहीं खरीदनी चाहिए। धनतेरस के दिन चीनीमिट्टी से बनी वस्तुएं खरीदना भी अशुभ माना जाता है। बोनचाइना की चीजें लंबे समय तक सुरक्षित एवं स्थायी नहीं होती और यह घर में आने वाली बरकत में बाधा डालती हैं।

कांच का सीधा राहु से संबंध
धनतेरस के शुभ अवसर पर शीशे या कांच की बनी चीजें बिल्कुल नहीं खरीदनी चाहिए। ज्योतिष के अनुसार शीशे या कांच का सीधा संबंध राहु से होता है। और यदि घर में राहु प्रवेश कर जाए तो इससे घर में गरीबी आती है। इसलिए आपको कांच की चीजें धनतेरस पर घर नहीं लानी चाहिए।